Home स्पोर्ट्स IND vs WI: कोहली-पंत क्रीज पर, भारत 400 रन की ओर….

IND vs WI: कोहली-पंत क्रीज पर, भारत 400 रन की ओर….

13
0
SHARE

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 90.4 ओवर में 4 विकेट गंवा कर 372 रन बना लिए हैं. ऋषभ पंत (23 रन) और विराट कोहली (74 रन) क्रीज पर हैं.

पृथ्वी शॉ पदार्पण टेस्ट में शतक जड़ने वाले सबसे युवा भारतीय और चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बने जिससे भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत कर ली. पृथ्वी ने 99 गेंद में शतक पूरा किया. उन्होंने 154 गेंद में 19 चौकों की मदद से 134 रन बनाए.

चेतेश्वर पुजारा (86) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 72) ने भी अर्धशतक जड़े. पृथ्वी और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 206 रन जोड़कर भारत के लिए अच्छा मंच तैयार किया जिसके बाद कोहली और अजिंक्य रहाणे (41) ने चौथे विकेट के लिए 105 रन की साझेदारी करके मेजबान टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया.पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शानदार शतक जड़ दिया है. वह डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले भारत के सबसे युवा बल्लेबाज हैं. पृथ्वी ने 99 गेंदों में अपना पहला टेस्ट शतक लगाया है. इसके अलावा पृथ्वी डेब्यू मैच में सबसे तेज शतक जड़ने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं. पृथ्वी शॉ से आगे उनके हमवतन शिखर धवन और वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ हैं.

85 गेंद: शिखर धवन Vs ऑस्ट्रेलिया, मोहाली, 2013

93 गेंद: ड्वेन स्मिथ Vs साउथ अफ्रीका, केपटाउन, 2004

99 गेंद: पृथ्वी शॉ Vs वेस्टइंडीज, राजकोट, 2018

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और महज 3 रन के कुल स्कोर पर लोकेश राहुल पवेलियन लौट गए. उन्हें शेनॉन गैब्रिएल ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. राहुल शून्य पर आउट हुए. पुजारा लुईस के ओवर में ऑफ साइड से बाहर की गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में विकेटकीपर शेन डॉउरिच को कैच दे बैठे और अपने घरेलू मैदान पर 16वां टेस्ट शतक जड़ने से चूक गए. पृथ्वी बिशू की गेंद पर इस लेग स्पिनर को वापस कैच दे बैठे. उन्होंने अपने आधे से अधिक रन बाउंड्री से बटोरे.

वेस्टइंडीज ने 80वें ओवर के बाद नई गेंद नहीं ली जिसका टीम को उस समय फायदा मिला जब चेज ने रहाणे को विकेटकीपर डॉउरिच के हाथों कैच करा दिया. रहाणे ने डीआरएस लिया लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद उनके बल्ले के निचले हिस्से से टकराकर विकेटकीपर के दस्तानों में गई थी.

18 साल के पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही शानदार अर्धशतक जड़ दिया है. वह डेब्यू टेस्ट में फिफ्टी लगाने वाले भारत के सबसे युवा बल्लेबाज हैं. पृथ्वी ने 56 गेंदों में अपना पहला टेस्ट अर्धशतक लगाया है.पृथ्वी शॉ टेस्ट में डेब्यू करते हुए सबसे कम उम्र में अर्धशतक जमाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड अब्बास अली बेग के नाम था, जिन्होंने 1959 में 20 साल 131 दिनों की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में अर्धशतक बनाया था.18 साल के पृथ्वी शॉ का यह डेब्यू मैच है. शॉ भारत की तरफ से टेस्ट कैप पहनने वाले 293वें खिलाडी हैं. शॉ 14 प्रथम श्रेणी मैच खेलने के बाद राष्ट्रीय टीम में आ रहे हैं. शॉ की कप्तानी में ही भारत ने इसी साल अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीता था. शॉ ने पिछले साल इसी मैदान पर रणजी ट्रॉफी में पदार्पण किया था और शतक बनाया था. उन्हें इसी मैदान पर अंतरराष्ट्रीय  पदार्पण करने का मौका मिला है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here