Home हेल्थ यह तीन चाय करेंगी Blood Sugar को कंट्रोल, डायबिटीज़ होगी दूर…

यह तीन चाय करेंगी Blood Sugar को कंट्रोल, डायबिटीज़ होगी दूर…

10
0
SHARE

असल में डायबिटीज़ भी उन कई बीमारियों में से एक है जिसमें आपके शरीर के अदंर कई मैटाबॉलिक डिसऑर्डर उत्पन्न हो जाते हैं और ब्लड शुगर लेवल  भी बढ़ने लगता है. ये कई कारणों से हो सकता है. जैसे की आपकी लाइफ स्टाइल और खाने की आदतें या फिर आपके परिवार में पहले से ये रोग रहा हो यानी जेनेटिक डिस्पोजिशन. लेक‍िन अच्छी बात यह है क‍ि आप अपने ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल कर सकते हैं. जीवनशैली की सबसे आम बीमारियों में से एक, टाइप2 मधुमेह चीनी की अतिसंवेदनशीलता के कारण होती है. जो लोग नियमित रूप से बहुत अधिक चीनी का उपभोग करते हैं, उनके पैंक्रियास बहुत अधिक इंसुलिन  उत्पन्न करते हैं और शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन प्रतिरोध विकसित करती हैं. इसका मतलब यह है कि ग्लूकोज को आसानी से शरीर की कोशिकाओं में संग्रहित नहीं किया जा सकता है, जिससे रक्त प्रवाह में चीनी अधिक हो जाती है. तो ऐसे में आप यकीनन यह चाहते होंगे क‍ि डायबिटीज की समस्या को घरेलू नुस्खों से सही क‍िया जा सकता तो कि‍तना सही रहता. चलि‍ए आपकी यह सोच भी सही साबि‍त करते हैं.

डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए जिनसेंग काफी फायदेमंद साबि‍त होता है. इसके सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. हालांक‍ि यह जड़ी बूटी पुरुषों के लिए कई शीघ्रपतन जैसी समस्याओं को दूर करने के लि‍ए काफी प्रचल‍ित है. असल में जिनसेंग एक बूटी है. बहुत ही पुराने समय से इसका इस्तेमाल पारंपरिक चीनी (Chinese) चिकित्सा में होता आ रहा है. जिनसेंग में कई औषधीय गुण हैं. जि‍नके चलते अब यह पश्चिमी देशों में भी लोकप्र‍िय हो गई है. यह टेस्‍टोस्‍टेरोन (testosterone) को बढ़ावा देता है. जिनसेंग की चाय जिनसेंग की जड़ों से तैयार की जा सकती है. कई शोध इस बात को साब‍ित कर चुके हैं क‍ि जिनसेंग ब्लड शुगर कम करने में मददगार है. इसलि‍ए यह डायबि‍टीज को कंट्रोल करने में मददगार है.

ये सुनकर आपको थोड़ा अजीब लग सकता है. एक शोध के अनुसार एलोवेरा टाइप2 डायब‍िटीज (type-2 diabetes) के मरीजों में HbA1c levels को ठीक करने में मददगार है. यह फास्टिंग प्लाज्मा ग्लूकोज लेवल को भी कम करता है. एलोवेरा में मौजूद इमोडिन तत्व शरीर में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मददगार होता है. रोजाना इसकी चाय पीने से 2 तरह के फाइबर मि‍लते हैं. पहला मूसिलेज और दूसरा ग्लूकोमेनन. एलोवेरा में क्रोमियम और मैग्नीज जैसे तत्व होते हैं, जो इंसुलिन के स्तर को सही बनाए रखते हैं.

सेज में इंसुलिन को बढ़ाने की क्षमता होती है. आपको केवल इतना करना है कि एक चम्मच सेज के पत्तों को उबाल लें. इसे छान कर पी लें. सुबह के समय यह चाय आपको ज्यादा फायदा देगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here