Home हेल्थ मसल्स को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद होते हैं ये फूड्स…

मसल्स को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद होते हैं ये फूड्स…

8
0
SHARE

आजकल ज्यादातर युवा लड़के बॉडीबिल्डिंग का शौक रखते हैं. अपने मसल्स को मजबूत बनाने के लिए लोग जिम जाकर घंटों वर्कआउट करते हैं. जिसमें उनका बहुत समय बर्बाद हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपके मसल्स मजबूत हो जाएंगे

1- मसल्स को मजबूत बनाने के लिए रोजाना राजमा और दालों का सेवन करें. एक कप राजमा में 120 कैलोरी और 5 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है. मसल्स के निर्माण में मूंग की दाल भी बहुत फायदेमंद होती है. अगर आप रोजाना अंकुरित मूंग का सेवन करते हैं तो आपके मसल्स स्ट्रांग हो जाएंगे.

2- मसल्स को स्ट्रांग बनाने के लिए मौसमी सब्जियों का सेवन करें. मूली, मेथी, गाजर और पालक का सेवन करने से भी मसल्स स्ट्रांग हो सकते हो जाते हैं. इसके अलावा आप अमरूद, आंवला, खीरा, खरबूज और प्रोटीन आदि का सेवन भी कर सकते हैं.

3- सेल्स के निर्माण के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है. ऐसे में अपने खाने में प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करें. आप प्रोटीन के लिए चना, दाल, बादाम, काजू, अनार और मटर का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा मसल्स को स्ट्रांग बनाने के लिए बटरमिल्क का सेवन भी फायदेमंद होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here