Home हिमाचल प्रदेश अवैध खनन करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 17.5 लाख का जुर्माना..

अवैध खनन करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 17.5 लाख का जुर्माना..

8
0
SHARE

हिमाचल के चार जिलों में अवैध खनन करने पर राज्य सरकार ने  दोषियों पर 17.5 लाख जुर्माना किया है। सरकार ने छापामारी कर कांगड़ा, ऊना, चंबा और सिरमौर में अवैध खनन करने वालों को दबोेच कर कार्रवाई की है। सिरमौर जिले में अवैध करने का एक मामला पकड़ा है और इससे सबसे ज्यादा पांच लाख रुपये की जुर्माना राशि वसूली गई है।

राज्य सरकार के पास अवैध खनन को लेकर कई बार शिकायतें आती रही हैं। इन शिकायतों पर गौर करते हुए सरकार ने कई जिलों में छापे मारे और अवैध तरीके खनन करने के मामले पकड़े गए हैं। जिन इलाकों में सरकार ने खनन करने की मंजूरी दे रखी थी, उसके आसपास के इलाकों में भी इन खान मालिकों ने अवैध तरीके से खनन गतिविधियां शुरू कर सरकार को आर्थिक चपत लगाने की कोशिश की है। खनन विभाग के अधिकारियों ने शिकायतें मिलने के बाद छापेमारी और अवैध खनन करने वालों को रंगे हाथों पकड़ा है।

छापामारी कर अवैध खनन करने वालों से 17.5 लाख रुपये जुर्माना वसूला। ऊना में तीन जगह, कांगड़ा और चंबा में एक-एक जगह अवैध खनन के मामले पकड़े गए हैं। इनसे ढाई-ढाई लाख रुपये की जुर्माना राशि वसूली गई है। सिरमौर में अवैध खनन करने पर सरकार ने सबसे अधिक पांच लाख की जुर्माना राशि वसूली है।

राज्य ज्योलाजिस्ट पुनीत गुलेरिया ने बताया कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से अवैध खनन की शिकायतें आने के बाद अधिकारियों ने छापामारी की और अवैध खनन के मामले पकड़े गए हैं। इन अवैध खनन करने वालों से 17.5 लाख रुपये की जुर्माना राशि वसूल की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here