Home हिमाचल प्रदेश सामाजिक बुराईयां मिटाने में रेडक्रास की महत्वपूर्ण भूमिका : राज्यपाल…

सामाजिक बुराईयां मिटाने में रेडक्रास की महत्वपूर्ण भूमिका : राज्यपाल…

4
0
SHARE

राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि रेडक्रास संस्था मानव पीड़ा को दूर करने की दिशा में सामाजिक अभियान की तरह काम कर रहा है और रेडक्रास मेलों जैसे आयोजनों के माध्यम से सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। राज्यपाल आज सोलन ज़िले के नालागढ़ में ज़िला स्तरीय रेडक्रास मेले के शुभारम्भ कार्यक्रम के अवसर बोल रहे थे। उन्होंने लोगों से रेडक्रास के साथ जुड़ने का आह्वान किया ताकि उपेक्षित वर्गों की परेशानी को दूर करने के लिए मानवीय गतिविधियां चलाई जा सके। उन्होंने कहा कि कल्याणकारी गतिविधियां संचालित करने के लिए संसाधनों का उपयोग करने के प्रयास किए जाने चाहिए और समाज के जिम्मेदार नागरिकों को चाहिए कि वे खुद को रेडक्रास की गतिविधियों से जोड़ें।

राज्यपाल ने आम लोगों को जागरूक करने व लोगों को इस जन अभियान से जोड़ने के लिए विभिन्न तरह के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सोलन ज़िला रेडक्रास सोसायटी के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने मेले के दौरान पहाड़ी गाय के प्रचार के लए स्टाल लगाने, नशानिवारण रैली, रक्तदान शिविर व छात्रों के साथ संवाद जैसी अतिरिक्त गतिविधियों के आयोजन के लिए सोसायटी के प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया।

आचार्य देवव्रत ने कन्या लिंग अनुपात सुधार व कन्या भू्रण हत्या को रोकने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि यह समाज में एक बड़ा अपराध है। उन्होंने कहा कि बेटे और बेटी के नाम पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए, क्योंकि लड़कियां समाज के हर क्षेत्र में आगे हैं और परिवार व देश का नाम रोशन कर रही हैं। उन्होंने प्राकृतिक खेती पर भी बल दिया क्योंकि आज रसायनों के अत्याधिक उपयोग के कारण पानी, वायु और भोजन प्रदूषित हो रहे हैं। उन्होंने लोगों से स्वच्छता को जीवन में नियमित आदत बनाने का आग्रह किया जो देश को स्वच्छ भारत बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम साबित हो सकता है।

राज्यपाल ने जिला रेडक्रास सोसाइटी की स्मारिका का विमोचन भी किया। उन्होंने समाज के प्रति अपने बहुमूल्य योगदान देने वाले ज़िला रेडक्रास सोसायटी के वयोवृद्ध सदस्यों और अपने-अपने क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने वाले अन्य व्यक्तियों को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने दिव्यांगों को व्हील चेयर भी प्रदान की। विभिन्न कल्याणकारी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ओकाया माइक्रोटेक कम्पनी ने ज़िला रेडक्रास सोसायटी को पांच लाख रुपये का चेक भेंट किया।

उपायुक्त व ज़िला रेडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि ज़िला में रेडक्रास संस्था 1973 से मानव कल्याण के प्रति समर्पित है और वर्तमान में इसके चार संरक्षक, 12 उप संरक्षक व 815 आजीवन सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि सोसायटी जरूरतमंद मरीजों को एम्बुलेंस सेवा भी प्रदान कर रही है। उन्होंने लोगों, विशेषकर युवाओं से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की और कहा कि जिला प्रशासन ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए एक विशेष अभियान आरम्भ करने जा रहा है। एडीएम विवेक चंदेल ने राज्यपाल सहित सभी विशिष्ट अतिथियों का धन्यवाद किया।

विधायक लखविंदर सिंह राणा, परमजीत सिंह पम्मी और के.एल. ठाकुर पूर्व विधायक राम कुमार, जल प्रबंधन बोर्ड के उपाध्यक्ष दर्शन सिंह सैनी, पुलिस अधीक्षक बद्दी बिंदू रानी सचदेवा, जिला प्रशासन के अधिकारी, जिला रेडक्रास सोसाइटी के पदाधिकारी, नालागढ़ औद्योगिक एसोसिएशन के सदस्य, विभिन्न स्कूलों के  छात्र व अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

इससे पूर्व, राज्यपाल ने नशा विरोधी रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया व डिग्री कॉलेज नालागढ़ के छात्रों को शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि दवाएं न केवल शरीर को नष्ट करती हैं बल्कि बुद्धि का भी विनाश करती हैं तथा नशे का आदी परिवार और समाज पर बोझ बन जाता है। उन्होंने युवाओं से नशीली दवाओं का सेवन न करने की अपील की।राज्यपाल ने नागरिक अस्पताल, नालागढ़ के मरीजों को फल भी वितरित किए।

उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों व नालागढ़ औद्योगिक एसोसिएशन के सहयोग से क्रांति क्लब द्वारा लगाए गए रक्तदान शिविर का शुभारम्भ किया। उन्होंने पशुपालन विभाग और ओकाया समूह द्वारा प्रायोजित चिकित्सा किट लोगों में वितरित की। आचार्य देवव्रत ने बाल विद्या कुंज के छात्रों से बातचीत की। राज्यपाल ने झुग्गी-झोपड़ियों और गरीब परिवारों के इन बच्चों के शिक्षा व अन्य व्यय को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन की पहल की सराहना की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here