Home हिमाचल प्रदेश CM ने सीओएच एण्ड एफ नेरी के लिए पीजी खण्ड तथा आवासों...

CM ने सीओएच एण्ड एफ नेरी के लिए पीजी खण्ड तथा आवासों की घोषणा की…

4
0
SHARE

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य के लोगों को वर्ष 2022 तक किसानों को उनकी आय दोगुना करने में मदद करने का महत्वपूर्ण योगदान के लिए आगे आना चाहिए, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसे साकार करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। राज्य सरकार राज्य के शीत क्षेत्र में बागवानी एवं वानिकी महाविद्यालय नेरी जैसा अन्य संस्थान सृजित करने के प्रयास कर रही है और मामला स्वीकृति के लिए वित्त विभाग के पास है।

मुख्यमंत्री 235 लाख रुपये की लागत से निर्मित ज्वालाजी नामक छात्रावास भवन तथा 479 लाख रुपये की लागत से निर्मित बागवानी एवं वानिकी महाविद्यालय के यूजी खण्ड के लोकार्पण के उपरान्त नेरी में बोल रहे थे।जय राम ठाकुर ने बागवानी एवं वानिकी महाविद्यालय नेरी को अपने सात वर्ष के समय में तीव्र गति से प्रगति करने के लिए बधाई दी।

मुख्यमंत्री ने बागवानी एवं वानिकी महाविद्यालय में पीजी खण्ड के निर्माण के लिए 6.70 करोड़ रुपये एवं छात्र व छात्राओं के छात्रावास के लिए 5.78 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने उपायुक्त को महाविद्यालय परिसर के साथ लगती  23 हेक्टेयर भूमि हस्तांतरित के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी करने के आदेश दिए।

जय राम ठाकुर ने विपक्ष को गलत प्रचार करने के लिए आड़े हाथों लेते हुए कहा कि प्रदेश में विभिन्न विकासात्मक योजनाओं को पूरा करने के लिए केन्द्र सरकार से उदार वित्तीय सहायता प्राप्त हो रही है। उन्होंने गुजरात सरकार का हिमाचल भवन के निर्माण के लिए राज्य सरकार को भूमि उपलब्ध करवाने के लिए धन्यवाद किया तथा कहा कि लोग स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए गुजरात जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के समय देश में 562 रियासतें थी तथा इनके एकीकरण का श्रेय सरदार वल्लभभाई पटेल को जाता है, क्योंकि वह एक मात्र व्यक्ति थे, जिन्होंने इस कार्य को अपने हाथों में लिया तथा पूरी कामयाबी के साथ इसे पूरा किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनाने का कार्य अपने हाथों में लिया तथा आज 182मीटर ऊंची प्रतिमा राष्ट्र को समर्पित की है, जोकि दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने जिला पुस्तकालय हमीरपुर के 400 लाख रुपये की लागत से निर्मित भवन का लोकार्पण किया, जिससे जिले के विद्यार्थी, शोधार्थी तथा आम पाठक लाभान्वित होंगे। उन्होंने 56 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित मटन सिद्ध-हमीरपुर सड़क पर दुगत खड्ड पुल का उद्घाटन किया।

पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि महाविद्यालय डॉ. वाई.एस. परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय के अधीन 2011 में शुरू किया गया था। उन्होंने संस्थान का अपने संसाधनों से अधोसंरचना विकसित करने की सराहना की। सांसद अनुराग ठाकुर ने इस अवसर पर हमीरपुर-शिमला सड़क पर डुग्गा खड्ड पुल का निर्माण छः महीने में करवाने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।

स्थानीय विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने हमीरपुर निर्वाचन सभा क्षेत्रों में चलाई जा रही विकास गतिविधियों का ब्यौरा दिया। कुलपति डॉ. वाई.एस. परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय डॉ. हरि चन्द शर्मा ने मुख्य अतिथि तथा अन्यों का स्वागत करते हुए विश्वविद्यालय की मांगें रखीं।

विश्वविद्यालय के डीन डॉ. प्रीतम चन्द शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। विधायक कमलेश कुमारी, पूर्व विधायक एवं उपाध्यक्ष हि.प्र. राज्य परिवहन निगम विजय अग्निहोत्री, जिला परिषद अध्यक्ष बलदेव शर्मा, उपाध्यक्ष राकेश ठाकुर, जिला भाजपा अध्यक्ष चन्दू लाल चौधरी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here