Home मध्य प्रदेश कोई नहीं चाहता पहले पत्ते खोलना कांग्रेस-बीजेपी की सीईसी की बैठक आज…

कोई नहीं चाहता पहले पत्ते खोलना कांग्रेस-बीजेपी की सीईसी की बैठक आज…

5
0
SHARE
पिछले दिनों दो दिवसीय दौरे पर आए राहुल गांधी के वापस दिल्ली पहुंचने के बाद 31 अक्टूबर को कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम घोषित करने की संभावना थी. जिसके संकेत प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ दे चुके थे. बताया जा रहा है कि प्रदेश की 230 विधानसभा क्षेत्रों में से 190 पर प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए गए हैं. ऐसी भी संभावना है कि प्रदेश बीजेपी के मंत्रियों और बड़े नेताओं को घेरने के लिए पार्टी 30 नाम बीजेपी की सूची जारी होने के बाद घोषित करेगी. पार्टी प्रदेश के बड़े नेताओं, पूर्व और वर्तमान सांसदों को भी मैदान में उतार सकती है. टिकटों के ऐलान के बाद पीएम नरेन्द्र मोदी और अमित शाह प्रदेश में चुनाव प्रचार के लिए मैदान में उतरेंगे. पीएम मोदी की 10 और शाह की 28 सभाएं पहले से ही प्रस्तावित हैं.
वहीं बीजेपी चुनाव समिति के सदस्य कृष्ण मुरारी मोघे ने बीते सोमवार को बड़ा बयान दिया था कि प्रदेश स्तर पर अब कोई भी चुनाव समिति की बैठक नहीं होगी. अब तक सभी 230 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर चर्चा हुई है. पैनल बनाकर इन नामों को केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेज दिया गया है, जरूरत पड़ने पर मुख्यमंत्री क्षेत्रवार नेताओं से चर्चा करेंगे. लेकिन आज दिल्ली में फिर से बीजेपी की सीईसी की बैठक होगी, जिसमें पीएम मोदी और शाह शामिल रहेंगे. वहीं ये खबर भी है कि पहली सूची में 150 नामों का ऐलान हो सकता है. कहा जा रहा है कि सीएम शिवराज 150 नामों की लिस्ट के साथ पिछली बार दिल्ली गए थे, जहां पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के साथ लंबी चर्चा हुई थी.
सूत्रों की मानें तो आज बीजेपी और कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकते हैं. हालांकि दोनों ही पार्टियां इस इंतजार में हैं कि दूसरी पार्टी पहले अपनी पहली लिस्ट का ऐलान करे. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी की पहली सूची में 150 नाम जारी किए जा सकते हैं, जिसमें 5 मंत्री और 60 विधायकों के नाम काटे जाने के संकेत मिले हैं. ऐसे भी संकेत मिल रहे हैं कि इस बार बुंदेलखंड के ज्यादातर विधायकों को बदलकर नए नाम सामने आ सकते हैं.
गौरतलब है कि बुधवार को कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक दिल्ली में हुई थी, जिसमें विधानसभा की सभी 230 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का मंथन किया गया. इस बैठक के बाद 40 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नामों को मंजूरी दे दी गई है, जिसकी पुष्टि कमलनाथ ने की है.
राहुल गांधी के दो दिवसीय मालवा-निमाड़ के दौरे के बाद प्रदेश के नेता मंगलवार रात दिल्ली पहुंचे. जहां यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक की गई. इस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ, अजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह भी मौजूद रहे. बताया जा रहा है कि आज फिर सीईसी की बैठक होगी, जिसके बाद कभी भी पहली सूची जारी की जा सकती है. स्क्रीनिंग कमेटी की आखिरी बैठक में 80 में से 40 सीटों के लिए कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति ने प्रत्याशियों के नामों को मंजूरी दी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here