Home हेल्थ दिमाग तेज़ करने के लिए सिर्फ दस मिनट करें ये अभ्यास…

दिमाग तेज़ करने के लिए सिर्फ दस मिनट करें ये अभ्यास…

25
0
SHARE

अगर आप अपनी याददाश्त को बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ मिनट का व्यायाम आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. जी हाँ, इसके बारे में एक नए शोध में पता चला है कि सिर्फ 10 मिनट का शारीरिक अभ्यास आपका दिमाग तेज़ कर सकता है और यही आपके दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए पर्याप्त है. याददाष्त बढ़ाने के और भी तरीके हैं लेकिन वो नेचुरल नहीं होते जिसके कारण कई बार साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ता है और शरीर को नुकसान भी हो ता है. इसके आप नेचुरल तरीके अपना सकते हैं जो बेहद ही आसान हैं.

बता दें, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने अपने शोध में जाना कि 10 मिनट धीमी गति से चलने और योग या ताई ची जैसे शारीरिक अभ्यास करने से दिमाग के हिस्सों के बीच संपर्क और याददाश्त को बनाए रखने में मदद मिलती है. अगर आप भी अपनी याददाश्त को बढ़ाना चाहते हैं तो इसी तरह के अभ्यास या योग की सहायता लें जिससे आपकी याद्दाश्त भी तेज़ हो जाये.

आगे इसी शोध के लिए कुछ प्रतिभागियों की याद रखने की क्षमता का परीक्षण किया गया. इसके पहले उन्हें 10 मिनट हल्का व्यायाम करने के लिए कहा गया था. इसके बाद शोधकर्ता माइकल यासा का कहना है कि शाम को टहलना भी अच्छी याददाश्त के लिए फायदेमंद है. थोड़ी सी कसरत या अभ्यास आपके दिमाग को और भी तेज़ बना सकती है. अगर फिट रहना चाहते हैं तो जरूर अपनाएँ ये तरीके.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here