Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल प्रदेश: लाहौल स्पीति जिले के कोकसर में हुई ताजा बर्फबारी…

हिमाचल प्रदेश: लाहौल स्पीति जिले के कोकसर में हुई ताजा बर्फबारी…

7
0
SHARE
हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले के कोकसर में ताजा बर्फबारी हुई है। लाहौल घाटी समेत रोहतांग, बारालाचा, कुंजुम, शिंकुला, घेपन पीक, शिगरी ग्लेशियर, कुलती नाला, शिती नाला और सीबी रेंज में बर्फबारी का दौर जारी है। इसके अलावा घाटी के रिहायशी इलाकों के सिस्सू, गोंधला, खंगसर, योचे, छीका, रारिक, जिला मुख्यालय केलांग, तांदी, गोशाल, मूलिंग और यांगला में हिमपात हो रहा है। इससे लाहौल समेत कुल्लू में कड़ाके की ठंड बढ़ गई है।

जनजातीय क्षेत्र में खराब मौसम और बर्फबारी से घाटी में बिजली की आंखमिचौली भी जारी है। कुल्लू और लाहौल की चोटियों में ताजा बर्फबारी से रोहतांग दर्रा तीसरी बार यातायात के लिए बंद हो गया है। इससे पहले 22 सितंबर को लगभग एक सप्ताह तक दर्रा बंद रहा। इस बार दर्रा बंद होने से अब लाहौल घाटी पांच माह तक देश-दुनिया से कटी रहेगी। बीआरओ के कर्नल एके अवस्थी ने बताया कि अब रोहतांग दर्रा अप्रैल में बहाल होगा।

वहीं, लाहौल-स्पीति के उदयपुर के पास म्याड़ घाटी के सुरेड़ नाले में विशाल हिमखंड आ गिरा, जिससे घाटी का उदयपुर से संपर्क कट गया। राजधानी शिमला में भी बादल झमाझम बरसे। वहीं, बचाव चौकी कोकसर के अनुसार ग्रेफ के दो ट्रक मनाली से आते हुए रोहतांग के समीप फंस गए। रोहतांग के समीप ही मनाली जाने वाला एक टैंकर और एक एलपी ट्रक बर्फ के चलते चढ़ नहीं पाए।

हालांकि, बीआरओ और बचाव दल ने सभी चालकों को सुरक्षित निकाल लिया है। इसके अलावा एक बोलेरो कैंपर रोहतांग टनल के नॉर्थ पोर्टल में फंस गई। उसे सुरंग से जाने नहीं दिया जा रहा है। कोकसर बचाव चौकी के प्रभारी पवन ठाकुर ने बताया कि रोहतांग में बर्फबारी के कारण फंसे चारों चालकों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here