Home राष्ट्रीय वेस्टर्न पेरिफल एक्सप्रेसवे के भी है नाम आज पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन..

वेस्टर्न पेरिफल एक्सप्रेसवे के भी है नाम आज पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन..

12
0
SHARE

दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों का बोझ कम करने के उद्देश्य से बनाए गए कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे और वल्लभगढ़ मेट्रो का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन कर दिया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि मेजर शैतान की अगुवाई में हरियाणा के नौजवानों ने हिस्सा लिया था. उन्होंने कहा कि आज का यह दो तस्वीरों को याद करने का है. एक तस्वीर वर्तमान की है जिसमें संकल्प लेकर काम किया जाता है तो सिद्धि मिलती है. यह तस्वीर बीजेपी की सरकारों की कार्यसंस्कृति की है. दूसरी तस्वीर पुरानी सरकारों की है जिसमें कैसे काम होता है. पीएम मोदी ने कहा कि एक्सप्रेसवे 10-12 साल पहले मिल जान चाहिए था. इस एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल का कॉमनवेल्थ गेम में होना होता था. लेकिन जो हाल उस गेम का किया गया तो यही हाल एक्सप्रेसवे का किया गया. अटकाने, लटकाने और भटकाने वाली संस्‍कृति ने हरियाणा का दिल्‍ली-एनसीआर की जनता का काफी नुकसान किया है.

पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकार ने अपने कार्यकाल में जितने हाइवे बनाए थे उससे ज्यादा हमने चार साल में बना दिए हैं. यही वजह है कि जहां 2014 के पहले एक दिन में 12 किलोमीटर में हाइवे बनते थे आज लगभग 27 किलोमीटर हाइवे का प्रतिदिन निर्माण हो रहा है. इसी तरह से रेलवे कनेक्टिविटी का भी काम हो रहा है. पीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने हमेशा से देश की आकांक्षाओं को आगे रखकर काम किया है. ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जा रही है. बिना इंजन ट्रेन भी पटरियों में आने को तैयार है

यह ट्रेन मेक इन इंडिया को चमक दे रही है. पीएम मोदी ने कहा है कुछ दिन पहले वाराणसी में गंगा नदी में माल की ढुलाई शुरू हो चुकी है. हिसार में भी हवाई अड्डे का विस्तार किया जा रहा है ताकि यह क्षेत्र भी उड़ान योजना से जुड़ सके.  पीएम मोदी ने अपने भाषण में केंद्र और हरियाणा सरकार की कई योजनाओं का बखान किया. उन्होंने कहा कि जीएसटी से जुड़े छोटे कारोबारियों को 1 करोड़ तक का लोन सिर्फ 59 मिनट में मिल जाएगा. प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कई फैसले लिए गए हैं.  देश के युवाओं को बिना बैंक गारंटी 6 लाख 70 हजार करोड़ युवाओं को कर्ज दिया जा चुका है. यह योजना एक तरह के देश में महिला स्वरोजगार का जरिया बन गया है.

आपको बता दें कि एक्सप्रेसवे परियोजना पर कुल 6,400 करोड़ रूपये खर्च किये गए हैं जिसके लिये 2,788 करोड़ की लागत से 3,846 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया. कुंडली से मानेसर तक एक्सप्रेस वे की लंबाई 83 किलोमीटर है. इस रास्ते में 14 बड़े-छोटे पुल, 56 अंडरपास, सात इंटरसेक्शन और सात टोल प्लाजा हैं.    इसी तरह मानेसर से पलवल तक के एक्सप्रेस वे की लंबाई 52 किलोमीटर से ज्यादा है और इसमें 32 अंडरपास, तीन इंटरसेक्शन और चार टोल प्लाजा हैं.

आपको बता दें कि केएमपी का निर्माण 2006 में शुरू हो गया था, लेकिन पिछली सरकार 2014 तक इसे पूरा नहीं कर पाई थी. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद केएमपी पर कार्य दोबारा शुरू हुआ और यह फरवरी 2019 में पूरा होने वाला था. लेकिन यह अपने निर्धारित समय से चार महीने पहले ही तैयार हो गया. पिछले चार सालों में प्रधानमंत्री मोदी की 11वीं हरियाणा यात्रा है. मोदी इस दौरान पलवल में देश के पहले श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय की भी रिमोट के जरिए आधारशिला भी रखी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here