Home राष्ट्रीय राम रहीम की पेशी से पहले पंजाब-हरियाणा में हाईअलर्ट…..

राम रहीम की पेशी से पहले पंजाब-हरियाणा में हाईअलर्ट…..

72
0
SHARE

यौन शोषण के आरोप में घिरे डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की 25 अगस्त को पंचकूला सीबीआई कोर्ट में पेशी होनी है। संभावना जताई जा रही है कि मामले में फैसला सुनाया जा सकता है। पेशी को लेकर पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं पंचकुला आने-जाने वाली बसों पर भी हरियाणा सरकार ने बैन लगा दिया है। उधर, चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन छावनी में तब्दील हो चुका है।

फैसले वाले दिन डेरा समर्थकों के संभावित प्रदर्शन से निपटने के लिए पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ की पुलिस चप्पे-चप्पे पर तैनात कर दी गई है। सूत्रों के मुताबिक, पंचकूला में डेरा समर्थकों का पहुंचना शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि वहां 65 हजार समर्थक पहुंच भी गए हैं। इस बीच पंचकुला के सभी स्कूलों ने 24 और 25 अगस्त को बंद रखने की बात कही है।

पंजाब के सीएम ने डीजीपी को सौंपा चॉपर,  हरियाणा के सीएम ने लिया सुरक्षा का जायजा

 पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपना हेलिकाप्टर पंजाब के डीजीपी सुरेश अरोड़ा को सौंपा है। उन्हें राज्य का दौरा कर हालात पर नजर रखने को कहा गया है।

राज्य के गृह विभाग ने केंद्र सरकार से अपील की है कि 25 अगस्त के बाद अगले 10 दिन तक अतिरिक्त सुरक्षा बलों को पंजाब में तैनात रखा जाए। उधर, अमरिंदर सिंह ने कहा कि केंद्र से 75 फोर्स की कंपनियां मिली हैं, जिन्हें तैनात कर दिया गया है।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने चीफ सेक्रेटरी, होम सेक्रेटरी और डीजीपी से मीटिंग की। उन्होंने कहा कि वे अर्धसैनिक बलों की और कंपनियों के लिए राजनाथ सिंह से बातचीत करेंगे। खट्टर ने डेरा समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की है।  हरियाणा रोडवेज के एडिशन चीफ सेक्रेटरी आरआर जोवेल ने बताया कि डेरा समर्थकों की पंचकुला की ओर बढ़ती हुई भीड़ को कंट्रोल करने के लिए अंबाला से पंचकूला की ओर आने वाली सभी बसों को बंद कर दिया गया है।

हरियाणा के सभी जिलों में धारा-144,संवेदनशील है पंजाब का मोगा

हरियाणा के सभी जिलों में धारा- 144 लागू कर दी गई है। इसके के तहत अब किसी भी प्रकार का हथियार या अस्लहा रखना बैन है। होम मिनिस्ट्री के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी रामनिवास ने बताया कि डेरा समर्थकों के सत्संग स्थलों पर संपर्क किया गया है और वहां लाठी या किसी भी तरह के हथियार रखने पर बैन लगाया गया है। कानून तोड़ने वालों पर कार्रवाई होगी। प्रशासन स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। डेरा समर्थकों से अपील की गई है कि वे कोई ऐसा कदम न उठाएं जिससे उनकी छवि पर दाग लगे। पंजाब में डीजीपी सुरेश अरोड़ा ने मोगा पहुंच कर आरएएफ, सीआरपीएफ, बीएसएफ और आईटीबीपी के जवानों से मीटिंग की। जानकारी के मुताबिक, मोगा और फरीदकोट ज्यादा संवेदनशील है, इसलिए हर स्थिति से निपटने के लिए तैयारी चल रही है। अरोड़ा ने पंजाब ने जहां लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। अरोड़ा ने बताया कि पंजाब के लिए करीब 75 कंपनियां बाहर से आई हैं। इसके अलावा पंजाब पुलिस के 11000 जवान और 50 कंपनी पीएपी की है। बता दें कि मोगा और आसपास लगभग 5 डेरे हैं। वहीं, लगभग 31 हजार डेरा समर्थक सिर्फ अकेले मोगा जिले में ही हैं।

डेरा के प्रभाव वाले इलाकों में हो सकता है इंटरनेट बंद

डेरा समर्थकों के पंचकुला पहुंचने की सूचना पर पुलिस ने पब्लिक प्लेस पर चेकिंग अभियान शुरू किया है। पुलिस को किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए ट्रेनिंग भी दी गई है। पुलिस ने अपने दंगा रोधक वाहनों को भी तैनात कर दिया है।

सुरक्षा के लिहाज से डेरे के प्रभाव वाले विभिन्न जिलों में कभी भी इंटरनेट सर्विस बंद की जा सकती है, ताकि भड़काने वाले मैसेज भेजे न जा सकें। खुला पेट्रोल बेचने पर रोक लगाई जा चुकी है। कानून व्यवस्था बिगड़ने के अंदेशे को लेकर पुलिस ने पंजाब-राजस्थान बॉर्डर को 30 अगस्त तक के लिए सील कर दिया है। बॉर्डर के साथ-साथ जिले में कई प्रमुख स्थानों पर पुलिस नाके स्थापित किए गए हैं।

पंचकुला के पेरेंट्स बुधवार को काफी कंफ्यूजन में थे कि वे अपने बच्चों को स्कूल भेजें या नहीं। राम रहीम की पेशी के चलते पंचकूला के डीसी ने स्कूलों की दो दिन की छुट्टी घोषित कर दी है ताकि स्टूडेंट्स इस माहौल में परेशान न हो। लेकिन चंडीगढ़ प्रशासन ने पंचकुला की इस स्थिति को देखते हुए छुट्टी घोषित नहीं की है। पेरेंट्स इस बात को लेकर परेशान होते रहे कि कहीं स्कूल की छुट्टी तो नहीं है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here