Home राष्ट्रीय उद्धव ठाकरे पहली बार पहुंचे अयोध्या राम नगरी किले में तब्दील, शिवसैनिकों...

उद्धव ठाकरे पहली बार पहुंचे अयोध्या राम नगरी किले में तब्दील, शिवसैनिकों का जमावड़ा लगा…

20
0
SHARE

लोकसभा चुनाव के मद्दनेजर रविवार को होने वाले धर्म संसद से अयोध्या  में माहौल फिर से गरमाता नजर आ रहा है. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए विश्‍व हिंदू परिषद की कल होने वाली धर्मसभा यानी धर्म संसद लिए बड़ी संख्या में कार्यकर्ता अयोध्या पहुंच रहे हैं. साथ ही शिवसेना के कई कार्यकर्ता रैली के लिए अयोध्या पहुंचने लगे हैं. महाराष्ट्र के विभिन्न इलाकों से शिवसैनिक ट्रेनों से अयोध्या पहुंच रहे हैं. खास बात है कि अयोध्या में रैली के लिए खुद शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे आ रहे हैं. उद्धव ठाकरे शिवाजी के जन्मस्थान की मिट्टी लेकर आज दोपहर में अयोध्या पहुंचें.

उद्धव से पहले बड़ी संख्या में शिव सैनिक भी अयोध्या में जुट चुके हैं. उद्धव अयोध्या में पुजारियों और साधु-संतों के साथ बैठक और रामलला के दर्शन भी करेंगे. बड़ी संख्या में कार्यकर्ताओं की उपस्थिति को देखते हुए भारी तादाद में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. इससे अयोध्या का माहौल गरमा गया है. वीएचपी की धर्मसभा में दो लाख लोगों के पहुंचने का अनुमान है. हालांकि, अयोध्या के कलेक्टर ने कहा है कि शहर में डर का कोई माहौल नहीं है. उन्होंने कहा कि शिव सेना और VHP ने अपने कार्यक्रमों के लिए पहले से इजाज़त ली है.

विश्व हिंदू परिषद यानी VHP के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि पिछले साढ़े चार साल में राम मंदिर नहीं बना, इसलिए ही आंदोलन कर रहे हैं. रविवार को सभी 543 लोकसभा में कार्यक्रम हैं, मगर अयोध्या में सबसे बड़ा है. राहुल अगर खुल कर कह दें कि वो राम मंदिर बनवाएंगे तो हम उनका समर्थन करेंगे. हम बीजेपी की कोई मदद नहीं कर रहे. हम कोई माहौल नहीं बना रहे हैंउद्धव ठाकरे पहली बार अयोध्या पहुंच चुके है. ठाकरे अपनी पत्नी रश्मि, बेटा आदित्य के साथ आए हैं. उद्धव ठाकरे सरयू नदी के तट पर शाम में आरती और पूजा याचना करेंगे. बताया जा रहा है कि करीब 3000 शिवसैनिक अयोध्या ट्रेन से आए हैं और कुछ आ रहे हैं.

 अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर योग गुरु रामदेव ने कहा कि लोगों का धैर्य जवाब दे चुका है. राम मंदिर के लिए कानून लाओ या फिर लोग इसे खुद बनाना शुरू कर देंगे. अगर लोग ऐसा करते हैं, तो सांप्रदायिक सद्भावना खराब हो सकती है. मेरा मानना है कि देश में राम का कोई विरोध नहीं है, सभी हिंदू, मुस्लिम और ईसाई उनके वंशज हैं.ताया जा रहा है कि शिवसेना के कार्यक्रम के लिए शिवसैनिक ट्रेनों और बसों से अयोध्या पहुंच रहे हैं. वहीं वीएचपी के धर्म संसद के लिए भी देश भर से लोगों को जुटना शुरू हो गया है.यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव इन हालात को अयोध्या के लिए ख़तरनाक बता रहे हैं. उनकी मांग है कि अयोध्या में फौज बुलाई जाए. पुलिस प्रशासन अपनी तैयारी में जुटा हुआ है. अखिलेश यादव ने इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट से अपील की है कि अयोध्या में वीएचपी और शिवसेना की रैलियों के मद्देनज़र सेना तैनात की जाए.
अयोध्या में हालात ना बिगड़े इसलिए यहां अफसरों की फौज तैनात हो चुकी है. 160 इंसपेक्टर, 700 कॉन्स्टेबल सहित पीएसी की 42 कंपनियों, आरएएफ की 5 कंपनियां, एटीएस कंमाडो के अलावा ड्रोम कैमरे भी लगाए गए हैं.अयोध्या मुद्दा गरमाने के बाद यहां फिर से 1992 जैसे हालात बनते दिखने रहे हैं. अयोध्या में भारी संख्या में लोगों की उपस्थिति को देखते हुए धारा 144 लागू कर दी गई है और भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. जगह-जगह बैरिकेटिंग लगाई गई है. उद्धव ठाकरे शिवाजी के जन्मस्थान की मिट्टी लेकर आज दोपहर दो बजे अयोध्या पहुंचेंगे.
उद्धव ठाकरे अपने परिवार सहित करीब 11 बजे विशेष विमान से निकलेंगे और करीब 2 बजे फ़ैज़ाबाद पहुंचेंगे. इससे पहले शिवसैनिक भी अयोध्या पहुंच रहे हैं. उद्धव ठाकरे अयोध्या में रैली को संबोधित करने के अलावा साधु संतों के साथ बैठक भी करेंगे. बता दें कि रविवार को साधु-संतों की विराट धर्म संसद होने जा रही है. विश्व हिंदू परिषद ने भी सभी लोगों से अयोध्या पहुंचने की अपील की है.मंबई, ठाणे, कल्याण और नासिक के साथ कई दूसरे शहरों में शिवसैनिक ट्रेन से अयोध्या के लिए आए हैं. जो अयोध्या नहीं जा पाए, वो शनिवार शाम को अपने अपने इलाक़ों के मंदिरों में महा आरती कर शिवसेना के आंदोलन को समर्थन देंगे…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here