Home स्पोर्ट्स India VS Australia: इंडिया ने 11 साल बाद ऑस्ट्रेलिया सरजमीं पर जीता...

India VS Australia: इंडिया ने 11 साल बाद ऑस्ट्रेलिया सरजमीं पर जीता टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त…

9
0
SHARE

विराट कोहली की टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ (India tour of Australia, 2018-19) पहले टेस्‍ट में 31 रन से जीत हासिल की है. मेजबान ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का आखिरी विकेट जोश हेजलवुड के रूप में रविचंद्रन अश्विन के खाते में गया. मैच के पांचवें दिन ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी, चायकाल के पहले 119.5 ओवर में 291 पर सिमट गई और उसे 31 रन की हार का सामना करना पड़ा. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी और रविचंद्रन अश्विन ने तीन-तीन विकेट हासिल किए. मैच में भारतीय टीम के सामने ऑस्‍ट्रेलियाई टीम हर क्षेत्र में कमजोर नजर आई. भारतीय टीम की जनवरी 2008 के बाद यह ऑस्‍ट्रेलिया में पहली टेस्‍ट जीत है. टीम ने इससे पहले, अनिल कुंबले की कप्‍तानी में पर्थ टेस्‍ट में (वर्ष 2007-2008) में ऑस्‍ट्रेलिया को 72 रन से हराया था. वैसे एडिलेड (Adelaide Oval, Adelaide) में भारतीय टीम की वर्ष 2003 के बाद यह पहली जीत रही. भारत ने सौरव गांगुली की कप्‍तानी में यह जीत हासिल की.

मैच में भारतीय टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 250 रन बनाए थे, जिसके जवाब में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 235 रन बनाकर आउट हो गई थी. टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 307 रन बनाए थे. पहली पारी की 15 रन की बढ़त को शामिल करने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 323 रन का लक्ष्‍य था लेकिन मेजबान टीम 291 रन पर ही ढेर हो गई. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने चार टेस्‍ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. सीरीज का दूसरा टेस्‍ट मैच 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाएगा. चेतेश्वर पुजारा ने पहली पारी में 123 रन और दूसरी पारी में 71 रनों की शानदार बैटिंग करके मैन ऑफ द मैच हासिल किया है. पुजारा ने संकटमोचन बनकर टीम इंडिया को जीत दर्ज करवाने में अहम योगदान दिया.

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी इनिंग में बुमराह, शमी और अश्विन ने 3-3 विकेट झटके. यह टीम इंडिया की 11वीं जीत हैं और एडिलेड के मैदान में 15 साल बाद जीत दर्ज की है. इंडिया ने 11 साल बाद ऑस्ट्रेलिया सरजमीं पर जीता टेस्ट, 31 रनों से दी पटखनी, सीरीज में 1-0 की बढ़त ऑस्ट्रेलिया का नौंवा विकेट गिरा, बुमराह ने कमिंग्स को 28 रन के स्कोर पर भेजा पवेलियन, जीत के लिए चाहिए सिर्फ 1 विकेट ऑस्ट्रेलिया का आठवां विकेट गिरा, शमी ने स्टार्क को 28 पर किया आउट, इंडिया जीत से 2 कदम दूर क्रीज पर जमे ऑस्ट्रेलियाई पुछल्ले बल्लेबाज, भारत को जीत के लिए 3 विकेट की जरूरत ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका, टिम पेन को बुमराह ने भेजा पवेलियन. टिम पेन ने (41) रन बनाए. लंच के बाद का खेल शुरू, भारत जीत से 4 कदम दूर है. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन और कमिंस क्रिज पर मौजूद हैं.

ऑस्ट्रेलिया को लगा छठा झटका, बुमराह ने शॉन मार्श को आउट किया. मार्श 60 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज शॉन मार्श ने अर्धशतक पूरा किया. पांचवे दिन ऑस्ट्रेलिया का एक और विकेट गिरा. भारत अब जीत से महज पांच विकेट दूर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here