Home हिमाचल प्रदेश CM ने कुल्लू में रखी 5.50 करोड़ के बहु-उद्देशीय राजस्व कलैक्टोरेट की...

CM ने कुल्लू में रखी 5.50 करोड़ के बहु-उद्देशीय राजस्व कलैक्टोरेट की आधारशिला…

7
0
SHARE
डुपकन से डुंखरी गाहर सड़क के निर्माण के लिए भूमि पूजन राज्य सरकार भुबुजोत सुरंग के निर्माण का मामला केन्द्र से उठाएगी ताकि दूरदराज लग घाटी के लोगों को सुविधा प्रदान की जा सके। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज कुल्लू जिले की लग घाटी के डुगीलग में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कही। जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के दूरदराज तथा पिछले क्षेत्रों के विकास पर विशेष बल दे रही है। उन्होंने कहा कि सरकार लग क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसति करने के लिए हर सम्भव सहायता प्रदान करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार इस महीने की 27 तारीख को एक वर्ष का कार्यकाल पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि जब एक वर्ष पूर्व उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की थी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा के वरिष्ठ केन्द्रीय नेतृत्व ने शिमला में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होकर समारोह की गरिमा को बढ़ाया था। उन्होंने कहा कि यह हमारे प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि प्रदेश सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के अवसर पर प्रधानमंत्री एक बार फिर धर्मशाला में इस माह की 27 तारीख को आयोजित ‘जन आभार रैली’ की शोभा बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री का प्रदेश के लोगों के प्रति स्नेह व लगाव को दर्शाता है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने प्रदेश को न केवल विकासात्मक कार्यों के लिए सहायता उपलब्ध करवाई, बल्कि प्रदेश को आपात स्थिति में भी सहायता प्रदान की। उन्होंने कहा कि केन्द्र ने लाहौल घाटी तथा चम्बा जिले के होली में असामयिक बर्फबारी के कारण फंसे लोगों को एयर लिफ्ट करने के लिए सात हैलीकॉप्टर भी उपलब्ध करवाए। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रदेश को 9000 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं प्रदान की हैं।
मुख्यमंत्री ने पूर्व प्रदेश सरकार द्वारा अपने कार्यकाल के अन्तिम दिनों में सत्ता हासिल करने के लिए घोषणाएं करने की आलोचना की। उन्होंने कहा कि बिना किसी बजट प्रावधान में अनेक महाविद्यालयों व शिक्षण संस्थानों की घोषणाएं की गई। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार अपना कार्यभार सम्भालने के प्रथम दिन से ही बिना किसी राजनीतिक द्वेषभाव व पक्षपात के प्रदेश के विकास के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का पहला निर्णय वरिष्ठ नागरिकों के कल्याण को पर आधारित था।
जय राम ठाकुर ने कहा कि जन मंच प्रदेश के आम लोगों के बीच सफल सिद्ध हुआ है और इससे लोगों की समस्याओं का उनके घरद्वार के निकट निराकरण हो रहा है।
मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डुगीलग के भवन निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये की घोषणा की। उन्होंने महिला मण्डल भवन डुगीलग तथा लाईधारग प्रत्येक के निर्माण के लिए तीन लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने ग्राम पंचायत सलान में स्वास्थ्य उप-केन्द्र खोलने की घोषणा की। उन्होंने प्राथमिक पाठशाला डुगण के भवन के लिए 10 लाख रुपये तथा माध्यमिक पाठशाला चौपारथा को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 5.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले उपायुक्त कार्यालय के बहुद्देशीय (राजस्व कलेक्टोरेट) भवन की आधारशिला रखी। इस भवन की धरातल मंजिल में कार पार्किंग तथा प्रथम मंजिल में व्यावसायिक परिसर होगा। द्वितीय मंजिल में पांच आवासीय सैट और तीसरी मंजिल में सम्मेलन कक्ष होंगे। उन्होंने 80 लाख रुपये की लागत से पूर्ण होने वाले उपायुक्त कार्यालय भवन के जीर्णोंद्वार की भी आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने 4.93 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले डुपकन से डुंखरी गाहर सड़क के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया।
वन मंत्री गोविन्द ठाकुर ने कहा कि यह प्रदेश का सौभाग्य है कि प्रदेश के गठन के बाद पहली बार मण्डी संसदीय क्षेत्र से मुख्यमंत्री बने हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के गतिशील नेतृत्व में प्रदेश का समग्र व समान विकास सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने खुशी जाहिर की कि पिछले एक वर्ष के दौरान कुल्लू जिले में विकास को गति मिली है।
सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल के दौरान उन्होंने केन्द्र में प्रदेश के विकासात्मक मुददों को उठाने का भरसक प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा प्रदेश में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के बीच गहन तालमेल व समन्वय होना सुनिश्चित कर रहा है कि हिमाचल प्रदेश देशभर में अग्रणी राज्य के रूप में उभर कर सामने आया है।
कुल्लू के विधायक सुन्दर सिंह ठाकुर ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का उनके गृह निर्वाचन क्षेत्र के दूरवर्ती क्षेत्र में स्वागत करते हुए क्षेत्र के लिए विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं को समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से क्षेत्र के लिए बेहतर सड़क सुविधा व जलापूर्ति सुनिश्चित बनाने का भी आग्रह किया। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों को भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखा।
पूर्व सांसद महेश्वर सिंह ने इस अवसर पर सम्बोधित किया और क्षेत्र की विभिन्न मांगों से मुख्यमंत्री को अवगत करवाया। उन्होंने मुख्यमंत्री से क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने का भी आग्रह किया। बंजार के विधायक सुरेन्द्र शौरी, आनी के विधायक किशोरी लाल सागर, एचपीएमसी के उपाध्यक्ष राम सिंह, कुल्लू भाजपा अध्यक्ष भीम सेन, उपायुक्त कुल्लू युनूस सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here