Home राष्ट्रीय कांग्रेस ने कहा स्टैंडिंग कमेटी में भेजो लोकसभा में दो बजे आएगा...

कांग्रेस ने कहा स्टैंडिंग कमेटी में भेजो लोकसभा में दो बजे आएगा तीन तलाक बिल….

7
0
SHARE

जानकारी के मुताबिक दोपहर 12.15 बजे के आस पास तीन तलाक बिल पर चर्चा हो सकती है. राफेल पर कांग्रेस के हंगामे के चलते लोकसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. लोकसभा में तीन तलाक बिल चर्चा के लिए लिस्ट है. माना जा रहा है कि 12 बजे इस पर चर्चा होगी हंगामे के चलते राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है. इस लोकसभा में प्रश्न काल चल रहा है. विपक्ष राफेल के मुद्दे को उठाकर हंगामा कर रहा है. कांग्रेस सांसद लोकसभा की वेल में आकर हंगामा कर रहे हैं

लोकसभा में तीन तलाक बिल को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. इस बीच खबर है कि कांग्रेस बिल को स्टैंडिग कमेटी को भेजने की मांग कर सकती है. लोकसभा में सरकार के पास संख्या बल है, इसलिए यहां से पास कराने में कोई दिक्कत नहीं है. लेकिन राज्यसभा सरकार के पास बहुमत नहीं वहां बीजेपी को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

लोकसभा में तीन तलाक यानी तलाक-ए-बिद्दत के खिलाफ लाए गए बिल पर आज चर्चा होगी. बीजेपी ने अपने सांसदों को व्हिप जारी कर सदन में रहने के निर्देश दिए हैं तो वहीं इस मुद्दे पर आज कांग्रेस का रुख भी खुलकर सामने आएगा. बहस से पहले रणनीति बनाने के लिए कांग्रेस सांसद सुबह 10 बजे संसद भवन में बैठक भी करेंगे. आज लोकसभा में गहमा-गहमी देखने को मिल सकती है.

तीन तलाक को दंडात्मक अपराध घोषित करने वाला बिल 17 दिसंबर को लोकसभा में पेश किया गया था. ये बिल तीन तलाक से संबंधित अध्यादेश की जगह पर लाया गया है। प्रस्तावित कानून के तहत एक बार में तीन तलाक देना गैरकानूनी और अमान्य होगा. तीन तलाक के लिए तीन साल तक की सजा हो सकती है. सुप्रीम कोर्ट भी तीन तलाक को गैर कानूनी करार दे चुका है.

मुस्लिम समाज में तीन तलाक वो कुप्रथा है जिसके जरिए शौहर अपनी पत्नी को बिना सहमति के एक बार में तीन तलाक बोलकर या लिख कर रिश्ता तोड़ देते थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि सरकार कट्टरपंथियों और विपक्षी दलों के विरोध का सामना करने के बावजूद तीन तलाक पर एक कानून बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. मोदी ने कहा, “हम प्रतिबद्ध हैं ताकि मुस्लिम महिलाओं को जिंदगी के एक बड़े खतरे से मुक्ति मिल सकें. हज पर जाने के वास्ते मुस्लिम महिलाओं के लिए हमने उनके साथ पुरुष व्यक्ति के साथ जाने की शर्त हटा दी.”

केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री विजय गोयल ने बताया, ”इस बिल पर चर्चा के लिए बीजेपी ने अपने सभी सांसदों के लिए व्हिप जारी कर दिया है.” वहीं कांग्रेस का रुख पूछे जाने पर पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ”अभी यह तय है कि हम इस विधेयक पर चर्चा में भाग लेंगे. पार्टी का रुख बृहस्पतिवार को सुबह होने वाली बैठक में तय होगा.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here