Home हिमाचल प्रदेश विंटर कार्निवाल का आगाज माल रोड पर हेलीकॉप्टर से की फूलों की...

विंटर कार्निवाल का आगाज माल रोड पर हेलीकॉप्टर से की फूलों की बारिश….

6
0
SHARE

माता हिडि़ंबा की पूजा-अर्चना के साथ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने झांकियों को हरी झंडी दिखाकर पांच दिन चलने वाले आठवें शरदोत्सव (विंटर कार्निवाल) का शुभारंभ किया। हल्की बूंदाबांदी के बीच लोक वाद्य यंत्रों की धुनों से जुगलबंदी कर माल रोड पर कुल्लू का देहात उतर आया देश भर की 26 टीमों के साथ ऊझी घाटी के 100 से अधिक महिला मंडलों ने पारंपरिक परिधानों में सज धजकर सर्किट हाउस मनाली से माल रोड तक झांकियां निकालीं। दर्शकदीर्घा में हजारों पर्यटकों और स्थानीय लोगों ने इन पलों को कैमरों में कैद किया। यही नहीं, पहली बार माल रोड पर हेलीकॉप्टर से फूलों की बारिश भी की गई। यह नजारा देख सांस्कृतिक दलों के कलाकार और दर्शक झूम उठे

इस मौके पर नशा निवारण, पर्यावरण संरक्षण, गो संरक्षण, स्वतंत्रता संग्राम और महिला सशक्तीकरण समेत सात थीमों पर आधारित झांकियां निकाली गईं। लोक परिधानों में सजी महिलाओं की पहली झांकी का माल रोड में प्रवेश करते ही तालियों की गड़गड़ाहट के साथ स्वागत किया गया। पारंपरिक वेशभूषा में सजी महिलाओं को देखने के लिए पर्यटकों का भारी हजूम उमड़ पड़ा। इस साल कार्निवाल में पिछले कुछ वर्षों के मुकाबले अधिक सैलानी देखे गए। झांकी में पुरातन कुल्लू के लोक जीवन को भी प्रदर्शित किया गया। कृषि जीवन, धान बीजाई, ऊन कताई, कई फसलों के अनेक बीज, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण को अलग-अलग झांकी में दिखाया गया।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने माल रोड पर सेल्फी प्वाइंट का उद्घाटन कर लोगों, पर्यटकों के बीच पहली सेल्फी ली। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि झांकियां हमारे पारंपरिक परिवेश को दर्शाने के साथ-साथ लाखों पर्यटकों को यहां की संस्कृति से रूबरू करवाती हैं। सौभाग्य की बात है कि संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए हर वर्ष स्थानीय लोगों व महिलाओं का रुझान इस ओर बढ़ रहा है। उन्होंने देश भर से आए सभी पर्यटकों और प्रतिभागियों का स्वागत कर उन्हें कार्निवाल की बधाई दी।

बारिश के बीच मुख्यमंत्री ने माल रोड पर करीब 2500 विद्यार्थियों और स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ वंदेमातरम गया। इस दौरान विंटर क्वीन के प्रतिभागियों ने माल रोड पर सीएम के समक्ष स्वच्छता गीत व नृत्य कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here