Home हिमाचल प्रदेश जन शिकायतों के निवारण के लिए जन मंच हुआ वरदान साबित :...

जन शिकायतों के निवारण के लिए जन मंच हुआ वरदान साबित : CM…

7
0
SHARE

राज्य के विभिन्न भागों में आयोजित जन मंच के दौरान लोगों और मंत्रियों के साथ बातचीत राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया जन मंच राज्य के लोगों को उनकी शिकायतों के निवारण के लिए एक वरदान साबित किया हुआ है और राज्य सरकार के एक वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर धर्मशाला में आयोजित समारोह में आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इसकी सराहना की है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यह बात आज शिमला से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के विभिन्न भागों में लोगों के साथ बातचीत के दौरान कही।

ऊना जिले के जोल में आयोजित हुए जन मंच के दौरान बातचीत करते हुए, जहां खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री किशन कपूर ने समारोह की अध्यक्षता की, मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक राज्य के विभिन्न भागों में आयोजित जन मंच के माध्यम से 20,000 से अधिक शिकायतों का निवारण किया गया है। मुख्यमंत्री ने रायसन में आयोजित जन मंच में कुल्लू के लोगों के साथ बातचीत करते हुए जिला प्रशासन को प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए ताकि बर्फबारी के कारण लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी असुविधा का सामना न करना पड़े।

उन्होंने सिरमौर जिले के पांवटा साहिब में आयोजित जन मंच, चंबा जिले के भटियात, सोलन जिले के पट्टा महलोग, कांगड़ा जिले के नूरपुर, मंडी जिले के साईगलु, हमीरपुर जिले के बयाड़ और शिमला जिले के घनाहट्टी में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मंत्रियों के साथ बातचीत की। ।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने अपने जन्मदिन के अवसर पर राज्य के सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित किए गए मुख्यमंत्री ऐप ‘शिखर की ओर हिमाचल’ का शुभारम्भ किया। यह ऐप मुख्यमंत्री और राज्य सरकार से सम्बन्धित सभी सूचनाओं के लिए ‘वन स्टॉप एप्लिकेशन’ है।

ऐप में विभिन्न दौरों, भाषणों, फेसबुक फीड, ट्विटर आदि के बारे में जानकारी उपलब्ध है। मुख्यमंत्री के जीवन और उनके व्यक्तिगत ब्लॉग के अतिरिक्त सरकार द्वारा लिए गए विभिन्न महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी भी इस ऐप में उपलब्ध है। ऐप की एक और महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह इसका प्रयोग करने वाले को  मुख्यमंत्री राहतकोष में दान देने की सुविधा के अतिरिक्त हिमाचल प्रदेश के कैबिनेट मंत्रियों के बारे में विवरण दर्शता है।

उन्होंने इस अवसर पर वेबसाइट का भी शुभारम्भ किया और जन मंच पर एक पुस्तक जारी की तथा जन मंच के तहत ‘एक बूटा बेटी के नाम’ का शुभारंभ किया। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर, मुख्य सचेतक और संयोजक जन मंच नरेंद्र बरागटा, प्रधान सचिव आईटी जे.सी.शर्मा, सचिव, सामान्य प्रशासन डॉ. आर.एन. बत्ता, निदेशक आईटी रोहन चंद ठाकुर और निदेशक ग्रामीण विकास राकेश कंवर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here