Home हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एम्स का भूमि पूजन किया…

मुख्यमंत्री और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने एम्स का भूमि पूजन किया…

5
0
SHARE
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज बिलासपुर जिला के कोठीपुरा में बनने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का भूमि पूजन किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि एम्स राज्य के लोगों के लिए वरदान साबित होगा क्योंकि इसके बनने से लोगों को अपने घर-द्वार के नजदीक विश्व स्तरीय विशेषज्ञ स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि 1351 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले एम्स का निर्माण दो वर्षों के भीतर पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस संस्थान में 750 बिस्तरों की क्षमता होगी, जिसमें से 300 बिस्तर सुपरस्पेशिऐलिटी के लिए होंगे। उन्होंने कहा कि इसमें एमबीबीएस की 100 सीटें तथा नर्सिंग की 60 सीटें होंगी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि पूर्व प्रदेश सरकार के इस संस्थान को भूमि हस्तांतरण में अकारण देरी के कारण राज्य के लोगों को विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित होना पड़ा। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने तत्काल भूमि हस्तांतरण सुनिश्चित करवाया, बल्कि संस्थान के लिए अतिरिक्त 48 हेक्टेयर भूमि प्रदान करने के लिए हर संभव सहायता प्रदान की, जिससे इस प्रमुख संस्थान का कार्य शीघ्र आरम्भ हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उदारता के कारण केन्द्र सरकार ने प्रदेश को एम्स, पीजीआई का सेटेलाईट सेंटर, चार मेडिकल कॉलेज, आईआईआईटी और आईआईएम आदि स्वीकृत किए हैं। इसके अतिरिक्त राज्य ने केन्द्र से 9500 करोड़ रुपये की परियोजनाएं स्वीकृत करवाने में सफलता हासिल की है।जय राम ठाकुर ने कहा कि यह अति आवश्यक है कि राज्य के विकास में कोई बाधा न आए तथा इसके लिए राज्य के लोगों की प्रधानमंत्री को बिना शर्त सहयोग देना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोग आने वाले कई वर्षों तक नरेन्द्र मोदी को देश का नेतृत्व करते देखना चाहते हैं।
मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के मण्डल नम्बर-2 को बिलासपुर से कोठीपुरा के अतिरिक्त मण्डल नम्बर-2 को श्री नयना देवी स्थानान्तरित करने की घोषणा भी की।
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि एम्स का निर्माण प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत किया जा रहा है। इसके निर्माण से न केवल लोगों को रस्पेशिऐलिटी सुविधाएं प्राप्त होंगी, बल्कि राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त करने के लिए डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता भी उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि संस्थान में एफोडेबल मेडिसन एण्ड रिलाएबल इंप्लाटंस फॉर ट्रीटमेंट (अमृत) और जन औषधी केन्द्र होंगे, जहां पर गरीब और जरूरतमंदों को कम कीमतों पर दवाईयां उपलब्ध करवाई जाएंगी।
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि परियोजना का निर्माण एनबीसीसी लिमिटेड द्वारा किया जाएगा तथा इसमें 15 ऑपरेशन थियेटर और 20 स्पेशिएलिटी और सुपरस्पेशिऐलिटी विभाग होंगे। इसके अतिरिक्त, इसमें 30 बिस्तरों वाला आयुष विभाग भी होगा, जिसमें परम्परागत चिकित्सीय प्रणालियों द्वारा उपचार सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा देश के विभिन्न राज्यों के लिए 14 एम्स स्वीकृत किए गए थे तथा हिमाचल प्रदेश भाग्यशाली है, क्योंकि यहां के लिए भी एक एम्स प्राप्त हुआ है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री और केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने प्रस्तावित साईट के परिसर में पौधा रोपण किया।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के सत्ता संभालने के उपरान्त वर्तमान राज्य सरकार ने विकास की नई ऊंचाईयों को हासिल किया है। उन्होंने कहा कि लोगों को चिकित्सकों की कमी से न जूझना पडे, इसके लिए पिछले एक वर्ष के दौरान राज्य में सैंकड़ों चिकित्सों की नियुक्ति की गई है।
सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि यद्यपि इस परियोजना की स्वीकृति काफी पहले वर्ष 2014 में की गई थी, परन्तु इसका निर्माण कार्य 2019 में ही शुरू हो पाया है, क्योंकि पूर्व राज्य सरकार ने इस संस्थान के लिए उपयुक्त भूमि प्रदान नहीं की थी। उन्होंने कहा कि यह संस्थान न केवल राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करेगा, बल्कि इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार व स्वरोजगार की भरपूर संभावनाएं भी प्रदान करेगा।
भाजपा के राज्य प्रवक्ता रणधीर शर्मा ने कहा कि यह राज्य के लोगों विशेषकर बिलासपुर जिला के लोगों के लिए ऐतिहासिक दिन है जब यह महत्वाकांक्षी एम्स परियोजना अंततः आरम्भ हो रही है। उन्होंने कहा कि इस योजना ने कोठीपुरा को राज्य का एक मुख्य केन्द्र बनाया है तथा यह प्रमुख संस्थान राज्य के लोगों के लिए वरदान साबित होगा। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों को भी रखा।
संयुक्त सचिव स्वास्थ्य सुनील शर्मा ने इस अवसर पर एम्स के निर्माण पर प्रस्तुति दी।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री किशन कपूर, विधायक राकेश पठानिया, रवि धीमान, अर्जुन सिंह, जे.आर. कटवाल, राजेन्द्र गर्ग व सुभाष ठाकुर, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, राज्य बाल कल्याण परिषद की महासचिव पायल वैद्य, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आर.डी. धीमान, उपायुक्त बिलासपुर विवेक भाटिया अन्य गणमान्य व्यक्तियों के अतिरिक्त इस अवसर पर उपस्थित थे।
.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here