Home स्पोर्ट्स न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 157 रन पर सिमटी न्‍यूजीलैंड में टीम इंडिया...

न्‍यूजीलैंड की पहली पारी 157 रन पर सिमटी न्‍यूजीलैंड में टीम इंडिया का वनडे रिकॉर्ड रहा है बेहद खराब…

18
0
SHARE

मोहम्‍मद शमी और कुलदीप यादव की अगुवाई में टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में शानदार प्रदर्शन किया. भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान न्‍यूजीलैंड को शुरुआत से ही दबाव में रखते हुए 38 ओवर में 157 रन पर समेट दिया. कुलदीप यादव ने सर्वाधिक चार विकेट झटके जब‍कि मोहम्‍मद शमी ने तीन विकेट हासिल किए. नेपियर में न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. शमी ने शुरुआत में ही दोनों ओपनर मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो को आउट करके मेजबान टीम की शुरुआत बिगाड़ दी. टीम के विकेट लगातार गिरते रहे और वह पूरे 50 ओवर खेले बिना ही आउट हो गई. कप्‍तान केन विलियमसन ही भारतीय गेंदबाजों का अच्‍छे से सामना कर पाए, उन्‍होंने सर्वाधिक 64 रन बनाए. रॉस टेलर 24 रन बनाकर दूसरे टॉप स्‍कोरर रहे. जवाब में 10 ओवर के बाद भारत को स्‍कोर एक विकेट खोकर 43 रन है. रोहित शर्मा आउट हुए हैं. शिखर धवन 29 और विराट कोहली 2 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

आठवें ओवर में धवन ने टिम साउदी को दो चौके लगाते हुए स्‍कोर को गति दी. रोहित के मुकाबले वे ज्‍यादा तेजी से बैटिंग कर रहे थे.डिनर ब्रेक शुरू होने के बाद दूसरी ही गेंद पर भारत को रोहित शर्मा (11) का विकेट गंवाना पड़ा, जिन्‍हें डग ब्रेसवेल ने स्लिप में मार्टिन गप्टिल से कैच कराया. रोहित की जगह कप्‍तान कोहली बैटिंग के लिए आए.10 ओवर के बाद भारत को स्‍कोर एक विकेट खोकर 43 रन था.

न्‍यूजीलैंड की पारी मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो ने शुरू की. भुवनेश्‍वर के पहले ओवर में पांच रन बने. पारी के दूसरे ओवर में ही शमी ने भारत को पहली कामयाबी दिला दी, उन्‍होंने बेहतरीन इनस्विंगर पर मार्टिन गप्टिल (5) को बोल्‍ड कर दिया. मेजबान टीम अभी इस झटके से उबरी भी नहीं थी कि शमी ने अपने अगले यानी पारी के चौथे ओवर में मॉलिन मुनरो (8) के भी विकेट उखाड़ दिए. क्रीज पर अब केन विलियमसन और रॉस टेलर थे. पांच ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर दो विकेट पर 19 रन था. शुरुआती ओवरों में भुवी और शमी के आगे कीवी बल्‍लेबाज परेशानी में नजर आ रहे थे.आठवें ओवर में टेलर ने शमी को चौका लगाकर रुके से लग रहे

स्‍कोरबोर्ड को गति दी. अगली ही गेंद पर रायुडू के पास टेलर को रन आउट करने का मौका था लेकिन वे गेंद को ठीक से फील्‍ड नहीं कर पाए. आठवें ओवर में 8 ही रन बने. 10वें ओवर में पहले बदलाव के तौर पर विजय शंकर बॉलिंग के लिए आए. ओवर में सिर्फ एक रन बना.10 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर दो विकेट खोकर 34 रन था. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में छह विकेट लेने वाले युजवेंद्र चहल ने पारी का 11वां ओवर फेंका, इसमें 4 रन बने.न्‍यूजीलैंड के 50 रन 13.3 ओवर में रॉस टेलर के चौके के साथ पूरे हुए.ऐसे समय जब टेलर अपनी बैटिंग से न्‍यूजीलैंड के लिए उम्‍मीद बनते दिख रहे थे, चहल की फिरकी ने कमाल किया. चहल ने रॉस टेलर (24 रन, 41 गेंद, तीन चौके) को अपनी ही गेंद पर कैच करके पवेलियन लौटा दिया.15 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 54 रन था.कीवी टीम जल्‍द ही कप्‍तान विलियमसन का विकेट भी गंवा सकती थी

लेकिन 16वें ओवर में विजय शंकर की गेंद पर केदार जाधव ने कैच छोड़ दिया.न्‍यूजीलैंड का चौथा विकेट चहल ने टॉम लैथम (11) को अपनी ही गेंद पर कैच करके हासिल किया. 20  ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर चार विकेट खोकर 81 रन था. 23वें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव को आक्रमण पर लाया गया.इस ओवर की पांचवीं गेंद पर न्‍यूजीलैंड के 100 रन पूरे हुए. 24वें ओवर में केदार जाधव ने हेनरी निकोल्‍स (12) को कुलदीप यादव से कैच कराकर भारत को पांचवी कामयाबी दिलाई. न्‍यूजीलैंड की टीम लगातार विकेट गंवा रही थी. कुलदीप ने अपने दाएं ओर छलांग लगाते हुए मिडविकेट पर यह कैच लपका. 25  ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 5 विकेट खोकर 109 रन था.

इसके थोड़ी ही देर बाद विलियमसन ने 63 गेंदों पर अपना 36वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने छह चौके लगाए. कीवी पारी का पहला छक्‍का 27वें ओवर में कुलदीप यादव की गेंद पर मिचेल सेंटनर ने लगाया. पांच विकेट गिरने के बाद न्‍यूजीलैंड के स्‍कोर को ऊंचाई देने की उम्‍मीदें बहुत कुछ विलियमसन पर टिकी थीं.भारत के लिए छठा विकेट शमी ने सेंटनर (14) को एलबीडब्‍ल्‍यू करके लिए. कीवी बल्‍लेबाज ने इस फैसले के खिलाफ रिव्‍यू भी लिया लेकिन फैसला नहीं बदलवा सके. 30 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 6  विकेट खोकर 133  रन था.कुलदीप यादव ने 34वें ओवर में दो विकेट लेते हुए कीवी पारी को अंत के करीब पहुंचा दिया.

कप्‍तान विलियमसन छक्‍का लगाने की कोशिश में 64 रन बनाकर पवेलियन लौटे. उन्‍हें कुलदीप यादव ने लांग ऑन बाउंड्री पर विजय शंकर से कैच कराया. ओवर की पांचवीं गेंद पर कुलदीप ने डग ब्रेसवेल (7) को बोल्‍ड कर दिया.35 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर आठ विकेट खोकर 147  रन था.कुलदीप ने अपने अगले ओवर में लॉकी फग्‍यूग्‍सन को खाता खोलने के पहले ही धोनी से स्‍टंप करा दिया. स्‍कोर 150 रन तक पहुंचने के पहले ही न्‍यूजीलैंड के 9 विकेट गिर चुके थे. न्‍यूजीलैंड का आखिरी विकेट ट्रेंट बोल्‍ट (1) के रूप में गिरा. उन्‍हें कुलदीप ने रोहित शर्मा से कैच कराया. साउदी 9 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के लिए कुलदीप ने चार, शमी ने तीन और चहल ने दो विकेट लिए. एक विकेट केदार जाधव के खाते में गया.

विकेट पतन: 5-1 (गप्टिल, 1.5), 18-2 (मुनरो, 3.3), 52-3 (टेलर, 14.3),76-4 (लैथम, 18.5), 107-5 (निकोल्‍स, 23.6), 133-6 (सेंटनर, 29.4), 146-7 (विलियमसन, 33.1),146-8 (बेसवेल, 33.5), 148-9 (फर्ग्‍यूसन, 35.2), 157-10 (बोल्‍ट, 37.6)

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, अंबाती रायुडू, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लैथम, हेनरी निकोल्‍स, मिचेल सेंटनर, डग ब्रेसवेल, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्‍यूस और ट्रेंट वोल्‍ट.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here