Home स्पोर्ट्स दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन ने कपिल देव के इस रिकॉर्ड...

दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन ने कपिल देव के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा..

13
0
SHARE

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन ने टेस्‍ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में भारत के पूर्व हरफनमौला कपिल देव (Kapil Dev) के 434 विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. स्‍टेन ने यह उपलब्धि डरबन में श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन हासिल की. यह उनका 92वां टेस्‍ट है. डेल स्‍टेन ने श्रीलंका की पहली पारी में 48 रन देकर चार विकेट लिए और मेहमान टीम को 191 के स्‍कोर पर समेटने में अहम भूमिका निभाई. टेस्‍ट क्रिकेट में अब उनके 437 विकेट हो गए हैं और इस समय वे इंग्‍लैंड के स्‍टुअर्ट ब्रॉड के साथ टेस्‍ट क्रिकेट में विकेट के मामले में संयुक्‍त रूप से सातवें स्‍थान पर हैं.

टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा 800 विकेट श्रीलंका के ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम पर हैं. इस सूची में शेन वॉर्न (708) दूसरे, भारत के अनिल कुंबले (619) तीसरे, जेम्‍स एंडरसन (575) चौथे, ग्‍लेन मैक्‍ग्राथ (563)पांचवें और कर्टनी वॉल्‍श (516) छठे स्‍थान पर हैं.

ने 35 वर्षीय स्‍टेन के हवाले से कहा कि चोट के कारण दो साल क्रिकेट से बाहर रहने के बाद फिर मैदान में लौटकर बेहद अच्‍छा लग रहा है. टीम के लिए योगदान देकर मुझे अचछा लग रहा है. दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक टेस्‍ट विकेट लेने वाले डेल स्‍टेन मैच की पहली पारी में 27वीं बार पांच या अधिक विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर सकते थे लेकिन लंच के बाद डीन एल्गर ने गली में कासुन रजिता का आसान कैच टपका दिया. टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस 25 और क्विंटन डिकाक 15 रन बनाकर खेल रहे थे. मेजबान टीम का स्‍कोर चार विकेट खोकर 126 रन था. इससे पहले श्रीलंका की टीम स्टेन (48 रन पर चार विकेट), वर्नन फिलेंडर (32 रन पर दो विकेट) और कागिसो रबाडा (48 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 191 रन पर सिमट गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here