Home हेल्थ आज से ही बदल डालें देर रात खाने की आदत…

आज से ही बदल डालें देर रात खाने की आदत…

6
0
SHARE

देर रात को भोजन करने से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. इतना ही नहीं आपके शरीर का वजन भी आपके कंट्रोल से बाहर हो जाता है. नतीजा, वजन बढ़ना शुरू हो जाता है.

क्या आपकी देर रात को खाने की आदत है? अगर ऐसा है तो आज से इस आदत को बदल डालें. देर रात खाने से न सिर्फ आपका वजन बढ़ता है बल्कि आपका शरीर कई बीमारियों का घर भी बन जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि ब्रेकफास्ट बहुत महत्वपूर्ण होता है. सुबह हैवी ब्रेकफास्ट करना चाहिए. क्योंकि इस दौरान इंसान का मेटाबॉलिक स्तर बहुत ज्यादा होता है. वहीं, डिनर और लंच हल्का करना करना चाहिए.

जर्नल प्रेस सेलेक्शन में छपी एक स्टडी के अनुसार, यदि आप देर रात को भोजन करते हैं या कुछ भी खाते हैं तो इसका असर सीधे आपके वजन पर पड़ता है.  इतना ही नहीं, इससे अपका कॉलेस्ट्रोल लेवल भी प्रभावित होता है. डायटीशियन का कहना है कि हैवी फूड लेकर हम अपने शरीर पर एक्स्ट्रा कैलोरी का भार डाल देते हैं. उन्होंने बताया कि सुबह के खाने को पचाने के लिए हमारा शरीर आदी है. लेकिन, दिन के बराबर कैलोरी का भोजन रात में किया जाए तो यह हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है.

एक्सपर्ट ने बताया कि व्यक्ति को एक दिन में लगभग 1800 से 3000 कैलोरी की आवश्यकता होती है. आप अपने दिनभर के भोजन को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर तीन हिस्सों में बांट सकते हैं. ऐसे में आपको रात में 450-650 कैलोरी लेने की आवश्कता होती है. इस दौरान लेट लाइट को भोजन लेने से बचना चाहिए. माइक्रो बायोटेक्निक न्यूट्रिशनिस्ट एंड हेल्थ प्रैक्टिशनर के अनुसार देर रात को खाने से इंसान को बचना चाहिए. उन्होंने बताया कि शरीर को हेल्दी रखने और वेट कंट्रोल करने के लिए खाने और सोने के बीच 3 घंटे का गैप होना चाहिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here