Home हेल्थ रोजाना करें पुश-अप, नहीं होगी दिल की बीमारी…

रोजाना करें पुश-अप, नहीं होगी दिल की बीमारी…

15
0
SHARE

सभी जानते हैं कि एक्सरसाइज अच्छी सेहत के लिए कितनी जरूरी है. इनमें पुश अप सबसे आसान और एक सिंपल एक्सरसाइज है. हर उम्र का व्यक्ति यह एक्सरसाइज कर सकता है. फिटनेस एक्सपर्ट्स की मानें तो पुश अप सबसे बेहतरीन प्रकार की कार्डियो एक्सरसाइज है. इस बात की पुष्टि एक नई स्टडी में की गई है. स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि मध्य वर्ग के जो पुरुष एक बार में 40 से ज्यादा पुश अप करते हैं, उनको दिल की बीमारी होने का खतरा दूसरे लोगों के मुकाबले बहुत कम होता है.

जामा नेटवर्क ओपन में प्रकाशित स्टडी के मुताबिक, जो लोग 40 से ज्यादा पुश-अप करते हैं, उनमें दूसरे लोगों के मुकाबले दिल की बीमारी होने का खतरा 96 फीसदी तक कम होता है. यह स्टडी हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा की गई है. स्टडी के लिए शोधकर्ताओं ने 39 वर्ष के करीब 1,104 लोगों के हेल्थ डेटा की जांच की. करीबन 10 वर्षों तक चली इस स्टडी में कार्डियोवेस्क्युलर से संबंधित 37 मामले दर्ज किए गए.

हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के मुख्य शोधकर्ता डा. जस्टिंग यैंग ने बताया, हमारी स्टडी के नतीजों से पता चलता है कि बिना पैसे खर्च किए पुश अप के जरिए दिल की बीमारी से सुरक्षित रह सकते हैं.

स्टडी के आधार पर ये कहा जा सकता है कि 11 या उससे ज्यादा पुश अप करने से दिल की बीमारी होने की संभावना कम होती है. स्टडी में यह भी साफ तौर पर कहा गया है कि यह स्टडी सिर्फ उन महिलाओं और पुरषों पर लागू होती हैं जो नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं. अमेरिकन कॉलेज आफ कार्डियोलॉजी के अनुसार, भारत में दिल के दौरे के चलते मौत का आंकड़ा 34% बढ़ा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here