Home प्रादेशिक स्वच्छता में हिमाचल आगे, टॉप 50 में आठ जिलों ने पाया स्थान….

स्वच्छता में हिमाचल आगे, टॉप 50 में आठ जिलों ने पाया स्थान….

41
0
SHARE
हिमाचल स्वच्छता में देश के कई राज्यों से आगे है। स्वच्छ भारत मिशन में देश के टॉप 50 स्वच्छ जिलों में प्रदेश के आठ जिलों ने स्थान पाया है। स्वच्छता दर्पण प्रतियोगिता के बाद जारी देश के 681 जिलों की ताजा राष्ट्रीय रैंकिंग में कुल्लू को 14वां स्थान मिला है।
इसके साथ ही प्रदेश में कुल्लू नंबर वन स्वच्छ जिला बन गया है। केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय की इस रैंकिंग में ऊना जिले ने प्रदेश में दूसरा और मंडी ने तीसरा स्थान हासिल किया है।
राष्ट्रीय रैंकिंग में टॉप 100 जिलों में स्थान पाने से तीन जिले चंबा, सोलन एवं कांगड़ा ही पिछड़े हैं। जनजातीय जिले लाहौल- स्पीति का 87वां रैंक है। सर्वेक्षण रिपोर्ट में पड़ोसी राज्य पंजाब का फतेहगढ़ साहिब जिला देश में पहले स्थान पर रहा है। अंतिम पायदान पर जम्मू- कश्मीर का कठुआ जिला है।

कुल्लू जिला को देश में 14वां स्थान

केंद्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने स्वच्छ भारत मिशन के सभी मानकों एवं घटकों के गहन आकलन के बाद कुल्लू जिला को देश में 14वां स्थान दिया है। इसमें शौचालय निर्माण, ठोस व तरल कूड़ा प्रबंधन व अन्य स्वच्छता मानकों के आधार पर जिलों का आकलन किया गया है।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत जारी फंड का इस्तेमाल, किए कार्यों का सत्यापन और लोगों को जागरूक बनाने के लिए उठाए गए कदमों के भी अंक मिले हैं। आठ जिलों का शानदार प्रदर्शन रहा, लेकिन कांगड़ा जिला प्रदेश में 12वें स्थान पर रहा है।

उपायुक्त यूनुस ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने इसके लिए समस्त जिलावासियों, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के स्टाफ, सभी खंडों के बीडीओ, पंचायत कर्मचारियों और जनप्रतिनिधियों को बधाई दी है।

प्रदर्शन : 50 अंक स्वच्छता मिशन के तहत हुए कामों के हैं।
स्थिरता- 25 अंक 2014 से चल रहे कार्यों को बनाए रखने के हैं।
पारदर्शिता- 25 अंक मिशन कार्य के सत्यापन और कार्यान्वयन के हैं।

रैंकिंग के तीन मानक

जिला     राष्ट्रीय रैंक
कुल्लू       14
ऊना         24
मंडी         32
बिलासपुर   39
हमीरपुर     42
किन्नौर      44
शिमला      47
सिरमौर      50
लाहौल स्पीति 87
चंबा        108
सोलन      121
कांगड़ा     123

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here