Home राष्ट्रीय अब किसी भी यात्रा के लिए हवाई मार्ग से श्रीनगर जाएंगे अर्धसैनिक...

अब किसी भी यात्रा के लिए हवाई मार्ग से श्रीनगर जाएंगे अर्धसैनिक बलों के जवान…

7
0
SHARE

पुलवामा आतंकी हमले के बाद जहां एक तरफ पाकिस्तान को आतंक के मोर्चे पर अलग-थलग करने का प्रयास किया जा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ दोबारा ऐसा घटना न हो इसके लिए जरूर उपाय भी उठाए जा रहे हैं। इस दिशा में केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने गुरूवार को बड़ा कदम उठाते हुए सभी केन्द्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों को किसी भी यात्रा के लिए दिल्ली-श्रीनगर, श्रीनगर-दिल्ली, जम्मू-श्रीनगर और श्रीनगर-जम्मू सेक्टर्स में हवाई यात्रा को मंजूरी दे दी। केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों के सभी जवानों पर यह आदेश लागू होगा।

गृह मंत्रालय के मुताबिक, जवानों के घर जाते समय और वहां से छुट्टी के बाद ड्यूटी पर लौटते वक्त उनकी यात्रा के समय में कमी के लिए पहले से जारी केन्द्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बलों की हवाई सुविधाओं के अलावा इसकी अलग से सुविधा दी गई है।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से दी गई इस मंजूरी के बाद इस फैसले से केन्द्रीय सशस्त्र अर्धसैनक बलों को कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और एएसआई रैंक के करीब 7 लाख 80 हजार जवावों को तत्काल फायदा मिलेगा, जो पहले इसके योग्य नहीं थे।

इसमें ड्यूटी के दौरान या छुट्टी के दौरान यानि जम्मू कश्मीर से छुट्टी के दौरान घर जाते वक्त या घर से वापसी के वक्त उन्हें यह फायदा मिल पाएगा। इससे पहले, केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी करते हुए कहा था कि सुरक्षा बलों के गुजरते समय वहां पर स्थानीय यातायात रोक दी जाएगी।

गौरतलब है कि पुलवामा में सीआरपीएफ काफिल पर हुए हमले में कम से कम 40 जवान मारे गए। ये सभी छुट्टी बिताकर वापस ड्यूटी पर लौट रहे थे। इस घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। उसके बाद से लगातार ऐहतियाती कदम उठाए जाने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here