Home राष्ट्रीय रोहतक जेल में ही वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सजा सुनाई जाएगी,उपद्रवियों से...

रोहतक जेल में ही वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सजा सुनाई जाएगी,उपद्रवियों से निपटने के लिए प्लान तैयार….

41
0
SHARE

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को कल यानी 28 अगस्त, 2017 को रोहतक जेल में ही वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए सजा सुनाई जाएगी. ऐसे में डेरा समर्थक फिर से हिंसा पर उतारू हो सकते हैं, किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए हरियाणा और पंजाब सरकार सतर्क है.

सेना और अर्धसैनिक बलों की तैनाती

सूत्रों के मुताबिक किसी भी अप्रिय घटना घटित होने से रोकने के लिए हरियाणा और पंजाब में सेना की 28 टुकड़ियां तैनात की गई हैं. सेना के इन टुकड़ियों को पंजाब के मुक्तसर, मन्सा जिलों और हरियाणा के सिरसा और पंचकूला में तैनात किया गया है. आर्मी के एक टुकड़ी में करीब 100 से 120 जवान होते हैं. इसके साथ-साथ किसी भी हालात से निपटने के लिए अर्धसैनिक बलों की 23 कंपनियां तैनात की गई हैं. वहीं पंचकूला, रोहतक, कैथल, अंबाला में सभी स्कूल और कॉलेज कल बंद रहेंगे. हरियाणा में कल सभी सरकारी दफ्तर भी बंद रहेंगे.

हिंसा में अब तक 38 लोगों की मौत

हरियाणा सरकार ने कहा कि बलात्कार के मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी ठहराए जाने के बाद भड़की हिंसा में मारे गए 38 लोगों में से 24 की पहचान कर ली गई है. एक आधिकारिक विज्ञाप्ति के मुताबिक जिन लोगों की पहचान की गई है, उनमें से 11-11 लोग पंजाब और हरियाणा और एक-एक मृतक राजस्थान और उत्तराखंड के हैं. इससे पहले हरियाणा के डीजीपी बीएस संधू ने बताया था कि हिंसा में 38 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें 32 शव पंचकूला और 6 सिरसा के हैं. सिरसा में सभी शवों की पहचान कर अंतिम संस्कार किया जा चुका है. इस मामले में 52 केस दर्ज किए गए हैं और 926 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

आला अधिकारियों संग NSA की बैठक

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एनएसए अजित डोभाल ने आला अधिकारियों के साथ बैठक भी की है. हालात पर नजर रखने और समन्वय के लिए गृह मंत्रालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है. वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था सख्त होने का दावा किया है.

इंटरनेट पर लगाई गई रोक

हरियाणा के गृह विभाग ने 29 अगस्त सुबह साढ़े 11 बजे तक मोबाइल इंटरनेट, एसएमएस और सभी डॉन्गल सेवाओं को स्थगित करने का आदेश दिया है. हालांकि मोबाइल नेटवर्क में वॉयस कॉल पर कोई असर नहीं पड़ेगा. अंबाला में सेक्शन 144 आगे आदेश आने तक लागू रहेगा. वहीं कैंथल में मोबाइल इंटरनेट सेवा और बल्क मैसेज की सुविधा रोकी गई है. सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के परिसर में 29 अगस्त तक इंटरनेट सेवा रोक दी गई है.

केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार की कोशिश है कि सजा के ऐलान के बाद हिंसा और आगजनी ना हो. पीएम ने भी आज अपने रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात ‘ में कहा कि गांधी और बुद्ध के देश में आस्था के नाम पर हिंसा को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता.

समर्थकों ने मचाया उत्पात

सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने साध्वी यौन शोषण मामले में राम रहीम को दोषी करार दिया था, जिसके बाद हरियाणा और पंजाब समेत कई राज्यों में डेरा समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया था. ऐसे में राम रहीम को सजा सुनाए जाने के बाद डेरा समर्थक किसी तरह की हिंसा को अंजाम ना दे सकें, इसके लिए प्रशासन और सरकार सुरक्षा के कड़े इंतजाम का दावा कर रहे हैं.

हिंसा पर हाई कोर्ट की फटकार

बता दें कि हरियाणा में हुई हिंसा नाराजगी जताते हुए पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने खट्टर सरकार को फटकार लगाई थी. कोर्ट का कहना था कि ऐसा लगा कि कोर्ट ने पहले ही सरेंडर कर दिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here