Home हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री ने क्लस्टर विश्वविद्यालय तथा आईटीआई भवन की रखी आधारशिला….

मुख्यमंत्री ने क्लस्टर विश्वविद्यालय तथा आईटीआई भवन की रखी आधारशिला….

10
0
SHARE
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मण्डी जिला के द्रंग क्षेत्र के नारला में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि छात्राओं को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य के द्रंग में अटल आदर्श विद्यालय खोला जाएगा और द्रंग की नमक की खानों की खुदाई का मामला केन्द्र सरकार से उठाया जाएगा। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने   10.72 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले वल्लभ क्लस्टर विश्वविद्यालय भवन, 10.86 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भवन तथा 14.82 करोड़ रुपये की लागत से सी.आर.एफ के तहत निर्मित होने वाले ऊहल नदी पर कमांद में निर्मित होने वाले 130 मीटर लम्बे पुल की आधारशिला रखी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान प्रदेश का समग्र एवं संतुलित विकास सुनिश्चित हुआ है। प्रदेश सरकार आम आदमी के कल्याण को लक्ष्य रखकर कार्य कर रही है। वर्तमान सरकार ने अपनी पहली मंत्रिमण्डल की बैठक में बिना किसी आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है, जिससे लाखों लाभार्थी लाभान्वित हुए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ब्रिक्स योजना जिसका उन्होंने आज शिलान्यास किया है से क्षेत्र की पानी की समस्या का समाधान सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जटींगरी, पराशर तथा बरोट क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवाएगी ताकि पर्यटकों को इस घाटी के मनोरम व अनछूए पर्यटक स्थलों के भ्रमण का अवसर प्राप्त हो सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आश्वस्त किया है कि हिमाचल प्रदेश को विकास के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मण्डी शिवरात्री मेले को अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्रदान किया गया है तथा इस बारे अधिसूचना जारी कर दी गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मण्डी शहर को पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित करने की योजना है, इसके लिए शहर में शिव धाम विकसित किया जाएगा जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में उनके द्वारा आगामी वित्त वर्ष के लिए प्रस्तुत बजट में समाज के लगभग प्रत्येक वर्ग के लिए अनेक योजनाओं की घोषणा की गई है। बजट घोषणा में शिक्षकों की विभिन्न श्रेणियों के लिए वित्तीय लाभ की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सुनिश्चित बनाया है कि प्रदेश का प्रत्येक घर धुआंमुक्त हो इसके लिए सरकार द्वारा आगामी दो-तीन माह में शेष बचे परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने ऐसे परिवारों जिनके परिवार का कोई सदस्य गंभीर बीमारी के पीड़ित है को प्रतिमाह 2 हजार वित्तीय सहायता प्रदान करने की भी घोषणा की है।
जय राम ठाकुर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरोट को नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने, पधर में उप-अग्निशमन केन्द्र खोलने, माध्यमिक पाठशाला भमसूई तथा गरलोग को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा प्राथमिक पाठशाला कुनू, कोशाल तथा सिदबुधाणी को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्न करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुधार में विज्ञान खण्ड तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सलाह के लिए स्कूल भवन की भी घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र के आठ सम्पर्क मार्गों के निमार्ण व स्तरोन्यन के लिए 61 लाख रुपये की घोषणा की।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 7.6 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले भियूली तूंग सड़क राज्य-2 तथा 5.90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली अरनैहर बूंगा सड़क का भूमि पूजन किया।
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री सड़क ग्राम योजना के अंतर्गत 58.5 लाख रुपये की लागत से अरनैहर बंगा सड़क की शकरयार खड्ड पर 19.75 मीटर लम्बे आरसीसी टी-बीम पुल की भी आधारशिला रखी। उन्होंने 1.42 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम कुफरी की ढंढवाल खड्ड से ढूंढा क्षेत्र की बस्तियों के लिए पेयजल आपूर्ति योजना का भी शुभारम्भ किया।
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ब्रिक्स के अंतर्गत 60.58 करोड़ रुपये की लागत से बड़ागांव, कुफरी, धर्मछयान, टिक्कर इत्यादि बस्तियों के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखी। उन्होंने ब्यास नदी से पधर तहसील के पाली, सिलाग, कुन्नू गांव के लिए उठाऊ सिंचाई योजना की भी आधारशिला रखी। उन्होंने ग्राम पंचायत बठैहरी के जुलग संगलवाह उठाऊ जलापूर्ति योजना के संवर्द्धन व स्तरोन्यन की भी आधारशिला रखी। इन योजनाओं पर क्रमशः 11.93 तथा 2.78 करोड़ रुपये व्यय होंगे।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ‘बेटी है अनमोल योजना’ के अंतर्गत कन्या शिशु के माता-पिता को 10-10 हजार रुपये के ड्राफ्ट तथा किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी दिए। उन्होंने ‘विधायक निधि योजना’ के अंतर्गत क्षेत्र के महिला मण्डलों को 20-20 हजार रुपये प्रदान किए।
शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने वल्लभ क्लस्टर विश्वविद्यालय की आधारशिला रखने के उपरान्त उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह गर्व का विषय है कि मुख्यमंत्री और केन्द्रीय संसाधन मंत्री ने वीरवार को 1300 करोड़ रुपये की लागत से धर्मशाला और देहरा में निर्मित होने वाले केन्द्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि क्लस्टर विश्वविद्यालय युवाओं को उनके घर-द्वार पर गुणात्मक उच्च शिक्षा सुनिश्चित बनाएगा।
सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि मंडी क्षेत्र में युवाओं को गुणात्मक उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए वल्लभ क्लस्टर विश्वविद्यालय की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होंने कहा कि सरकार का सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय ऐतिहासिक है। उन्होंने छोटी काशी मंडी में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए शिवधाम को विकसित करने की घोषणा के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
विधायक जवाहर ठाकुर ने मुख्यमंत्री का उनके विधानसभा क्षेत्र में 127 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिला व लोकार्पण करने के लिए आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर विधायक जवाहर ठाकुर ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 51हजार रुपये का चैक भेंट किया।
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महिन्द्र सिंह ठाकुर, अध्यक्ष हिमफैड निहाल चंद शर्मा, अध्यक्ष वक्फ बोर्ड राज बाली, भाजपा के जिला अध्यक्ष रणवीर सिंह, भाजपा के प्रवक्ता अजय राणा भी अन्य सहित इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here