Home हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री ने की रा.व.मा.पा सरोआ में अखण्ड शिक्षा ज्योति-मेरे स्कूल से निकले...

मुख्यमंत्री ने की रा.व.मा.पा सरोआ में अखण्ड शिक्षा ज्योति-मेरे स्कूल से निकले मोती कार्यक्रम की अध्यक्षता….

14
0
SHARE
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सारोआ तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक बाड़ा में विज्ञान खण्ड के निर्माण के लिए 50-50 लाख रुपये की धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी तथा इन स्कूलों में अगले शैक्षिणिक सत्र से विज्ञान कक्षाएं आरंभ कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यह घोषणा आज मण्डी जिला के सिराज विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरोआ में आयोजित कार्यक्रम ‘अखण्ड शिक्षा ज्योति-मेरे स्कूल से निकले मोती’ की अध्यक्षता करते हुए की।
    मुख्यमंत्री ने कहा कि अखण्ड शिक्षा ज्योति-मेरे स्कूल से निकले मोती कार्यक्रम का मुख्य उद्ेदश्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों के पूराने विद्यार्थियों को सम्मानित करना है। इससे न केवल इन पूराने विद्यार्थियों का समाज के लिए दिए गए योगदान के बारे में अवगत करना है, बल्कि इससे स्कूल के विद्यार्थियों को जीवन में सफलता के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए और अधिक कठोर परिश्रम के लिए प्रेरित करना भी है।
    जय राम ठाकुर ने कहा कि देश हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों में सुरक्षित है और आज भारत उनके सक्षम व दृढ़ नेतृत्व में विश्व गुरू बनने की ओर अग्रसर है।  उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग केन्द्रीय नेतृत्व द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ लिए जाने वाले प्रत्येक निर्णय के साथ खड़े है। उन्होंने कहा कि हिमाचल न केवल देव भूमि है बल्कि यह वीर भूमि भी है और प्रदेश के लोगों की सशस्त्र बलों में सेवारत सैनिकों और पूर्व सैनिकों की अधिकतम संख्या है।
    मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई नीतियों व कार्यक्रमों से समाज का प्रत्येक वर्ग व प्रदेश का प्रत्येक क्षेत्र लाभान्वित हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किए गए कार्यक्रम जनमंच से लोगों की समस्याओं और शिकायतों का उनके घर-द्वार के निकट निवारण सुनिश्चित हुआ है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार कार्यभार संभालने के प्रथम दिन से ही गरीब व जरूरतमंदों के कल्याण का लक्ष्य रखकर कार्य कर रही है।
    जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने अगले वित्त वर्ष के बजट में निर्णय लिया है कि सेवाकाल के दौरान मृत्यु होने वाले कर्मचारी के आश्रित को करुणामूलक आधार पर रोज़गार प्रदान करने का निर्णय लिया जबकि पूर्व सरकार द्वारा 50 वर्ष की आयु से पहले मृतक कर्मचारी के आश्रितों को ही करुणामूलक आधार पर रोज़गार दिया जाता था। उन्होंने कहा कि आगामी वित्त वर्ष के लिए अनेक विकासात्मक योजनाओं की भी घोषणा की गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने निर्णय लिया है कि 25 बीघा से कम ज़मीन वाले सभी किसानों को 6 हजार रुपये प्रति वर्ष प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के लगभग 90 प्रतिशत से अधिक किसान लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने देश की रसोई को धुंआ मुक्त करने के उद्ेदश्य से उज्ज्वला योजना आरंभ की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य के ऐसे परिवार जो इस योजना से वंचित रह गए थे को निःशुल्क गैस कुनेक्शन प्रदान करने के लिए गृहिणी सुविधा योजना आरंभ की है जिसके तहत अभी तक 50 हजार से अधिक परिवारों को निःशुल्क गैस कुनेक्शन प्रदान किए जा चुके है।  इस योजना के तहत एक निःशुल्क रिफिल करने का भी निर्णय लिया है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवर प्रदान करने के लिए हिम केयर योजना भी आरंभ की गई है। उन्होंने तांदी, शिमलीधार तथा कशाहड़ में स्वास्थ्य उप केन्द्र खोलने की घोषणा की।  उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला सारोआ में दो कमरों के निर्माण तथा परीक्षा हॉल के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने बाड़ा में पशु अस्पताल खोलने की घोषणा की।  उन्होंने सारोआ में हेलीपैड निर्माण के लिए 10 लाख रुपये की भी घोषणा की।  उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न सम्पर्क मार्गों के निर्माण के लिए 65 लाख रुपये की भी घोषणा की।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने 65 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सारोआ-लटोगली उठाऊ पेयजल योजना की आधारशीला रखी।
मुख्यमंत्री ने प्राथमिक पाठशाला सराजी को माध्यमिक पाठशाला तथा माध्यमिक पाठशाला जोहट को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बाड़ा के भवन निर्माण की घोषणा की। उन्होंने इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के लिए अपनी ऐच्छिक निधी से 31000 रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कुकलहा के लिए एक नए पटवार वृत को खोलने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ‘अखण्ड शिक्षा ज्योति, मेरे स्कूल से निकले मोती’ के तहत स्कूल के पूर्व छात्रों को सम्मानित किया।
उन्होंने प्रदेश सरकार तथा हंस ट्रस्ट की ओर से सिराज के विभिन्न महिला मण्डलों को ढोलक, चिमटा, दरी, व्हील चेयर, श्रवण यंत्र, छड़ी (वॉकिंग स्टिक्स) व अन्य उपकरण प्रदान किए। उन्होंने हंस फाउंडेशन के परविन्दर विष्ट का निस्वार्थ भावना से किए जा रहे कार्य के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आज कार्यक्रम के दौरान विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक महिला मण्डल को 20,000 रुपये की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।
हिमाचल प्रदेश के लोकसभा चुनावों के प्रभारी टी.एस. रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार जय राम ठाकुर के नेतृत्व में विकास तथा समृद्धि के पथ पर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि हाल ही में पाकिस्तान समर्थित आंतकवादियों द्वारा पुलवामा किए गए कायराना व निर्ममतापूर्ण हमले से प्रदेशवासियों में गहरा रोष है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, आतंकवादियों तथा पाकिस्तान को करारा जबाव देने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान, आयुष्मान भारत, मुद्रा योजना, जनधन योजना, उड़ान योजना से देश में परिवर्तन सुनिश्चित हुआ है।
वन एवं पर्यटन मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश की जनता का सौभाग्य है कि प्रदेश को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का सशक्त नेतृत्व प्राप्त हुआ है। उन्होंने हन्स फाउंडेशन के परोपकारी प्रयासों द्वारा जरूरतमंद तथा निर्धनों को दी जा रही सहायता की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी नागरिकों को गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है।
सांसद राम स्वरूप शर्मा ने मुख्यमंत्री का अगले वित्त वर्ष से वरिष्ठ नागरिकों की सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 1300 रुपये से 1500 रुपये बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
स्कूल की प्रधानाचार्य बिंटी देवी ने मुख्यमंत्री तथा अन्य उपस्थित गणमान्यों का स्वागत किया। उन्होंने विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। प्रधानाचार्य, विद्यार्थी एवं कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री को मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 31000 रुपये का चैक प्रदान किया।
उन्होंने इस अवसर पर केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।
हिमाचल प्रदेश राज्य होस्पिटल रेडक्रास सोसायटी की अध्यक्ष डा. साधना ठाकुर, विधायक विनोद कुमार और जवाहर ठाकुर, मिल्कफैड के अध्यक्ष निहाल चन्द शर्मा, वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष राज बाली, उपायुक्त मण्डी ऋग्वेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
सराज विधानसभा क्षेत्र के 1200 कांग्रेस कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हुए
सराज विधानसभा क्षेत्र के 1200 कांग्रेस कार्यकर्ता मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए।
मुख्यमंत्री ने भाजपा में शामिल हुए कार्यकर्ताओं का स्वागत करते हुए आश्वासन दिया कि उन्हें पार्टी में उचित सम्मान व स्थान दिया जाएगा। पार्टी में हर एक कार्यकर्ता एक समान है और सभी की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सुदृढ़ देश बनाने में एक समान जिम्मेदारी है।
सराज भाजपा मण्डल के अध्यक्ष शेर सिंह ने मुख्यमंत्री और अन्य उपस्थित गणमान्यों का इस अवसर पर स्वागत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here