Home हेल्थ लंबे समय तक एक जगह पर बैठे रहना हो सकता है खतरनाक,...

लंबे समय तक एक जगह पर बैठे रहना हो सकता है खतरनाक, रहें सावधान…

26
0
SHARE

आजकल के टाइम में नौकरीपेशा लोगों को एक ही जगह घंटों तक बैठना पड़ता है. काम का प्रेशर अधिक होने की वजह से कई लोग अपनी जगह से हिल भी नहीं पाते हैं. काम को तो छोड़ा नहीं जा सकता है, लेकिन अपनी सेहत का ध्यान जरूर रखा जा सकता है. इसके लिए समय निकालकर कम से कम थोड़ा जरूर टहलें. जी हां, अगर आप काम के बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेकर टहलेंगे, तो आप ज्यादा लंबा और स्वस्थ जीवन जी सकेंगे.

अमेरिकन जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी के मुताबिक, अगर आप ज्यादा लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं, तो इससे समय से पहले मौत होने का खतरा बड़ जाता है. वहीं, अगर आप हर आधे घंटे के बाद थोड़ा टहलते हैं तो जल्दी मौत होने का खतरा 17 प्रतिशत तक कम हो सकता है. जबकि, हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करने से जल्दी मौत का खतरा 35 प्रतिशत तक कम होता है.

इस स्टडी के मुख्य शोधकर्ता कीथ दिआज ने बताया, ‘हमारी स्टडी का यही संदेश है कि आप सभी को स्वस्थ रहने के लिए लो या हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करना जरूरी है.’

बता दें, जो लोग काम के बीच में थोड़ी एक्सरसाइज करते हैं या टहलते हैं, उनकी काम करने की क्षमता दूसरों के मुकाबले बेहतर होती है. पिछले साल टॉर्क जर्नल में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, घंटों तक एक ही जगह पर बैठकर ज्यादा काम करने से आपकी शारीरिक और मानसिक हेल्थ पर गलत असर पड़ता है. उनकी स्टडी भी इस बात पर जोर देती है कि ऑफिस में काम करते समय छोटा ब्रेक लेना जरूरी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here