Home राष्ट्रीय दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है गुरुग्राम, टॉप-10 में NCR के 5...

दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है गुरुग्राम, टॉप-10 में NCR के 5 शहर शामिल: रिपोर्ट….

8
0
SHARE

हाल ही में प्रदूषण से जुड़ी एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि गुरुग्राम दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर है। इस रिपोर्ट में टॉप-10 में एनसीआर (NCR) के पांच शहर शामिल हैं। ये शहर गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद, भिवंडी और नोएडा हैं।

जकार्ता में मंगलवार को जारी की गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरी दुनिया में वायु प्रदूषण से अगले साल तक तकरीबन 70 लाख लोगों की जान जा सकती है। इसके अलावा दुनिया को तकरीबन 225 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिणी एशिया में यह स्थिति और विकराल होती जा रही है। पिछले साल टॉप-10 में से 18 सबसे प्रदूषित शहर भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश से थे। इस लिस्ट में दिल्ली 11वें नंबर पर है। वहीं, टॉप-5 में पाकिस्तान का फैसलाबाद शहर भी शामिल है।

एक समय सबसे प्रदूषित शहरों में गिना जाने वाला चीन के बीजिंग ने काफी सुधार दिखाया है। यह इस सूची में 122वें नंबर पर है। इस लिस्ट में टॉप-20 में चीन के केवल दो शहर ही हैं। इनके नाम होतान और काशगर हैं। दोनों ही नॉर्थ वेस्ट चीन में हैं।ग्रीनपीस इंडिया में क्लाइमेट और एनर्जी के सीनियर कैंपेनर सुनील दहिया का कहना है कि हाल ही में भारत में पर्यावरण और वन मंत्रालय के द्वारा राष्ट्रीय स्वच्छ एयर प्रोग्राम (NCAP) की शुरुआत की गई, जो एक महत्वपूर्ण पहलू है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि नए डाटा से पता चलता है कि दक्षिण एशिया में कितना वायु प्रदूषण है। कुल टॉप-20 शहरों में से 18 शहर भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के हैं। इसके अलावा डाटा से यह भी सामने आया है कि नौ दक्षिणी एशियाई शहरों की स्थिति दिल्ली  से भी ज्यादा गंभीर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here