Home हिमाचल प्रदेश कुलदेवता ने ऐसे तोड़ा था मंडी के राजा का अहंकार, ‘खारा’ को...

कुलदेवता ने ऐसे तोड़ा था मंडी के राजा का अहंकार, ‘खारा’ को शिवरात्रि महोत्सव में लाने की थी जिद….

4
0
SHARE
छोटी काशी मंडी को हिमाचल प्रदेश की सांस्कृतिक राजधानी का दर्जा भी प्राप्त है. यहां पर देव आस्था का अपना एक महत्व है. मंडी रियासत के कुलदेवता देव पराशर ऋषि और राजा की परीक्षा की एक कहानी बेहद ही रोचक है.
दरअसल कुलदेवता पराशर ऋषि के रथ को जिसे कि स्थानीय भाषा में खारा कहा जाता है, शिवरात्रि महोत्सव में लाने के लिए जिद की, लेकिन देवता के गुरों ने इससे मना कर दिया. तर्क था कि शिवरात्रि महोत्सव में देवता का सूरज पंख ही शिरकत करता था. रथ सिर्फ दो ही उपलक्ष में अपने मूल स्थान से बाहर निकलता है, लेकिन राजा ने इस तर्क को नहीं माना और वह जिद पर अड़ गए की देवता के रथ को शिवरात्रि महोत्सव में आना होगा. अंत में जब राजा और देवता के गुरों की सहमति ना बनी तो कुलदेवता पराशर ऋषि को परीक्षा से गुजरना पड़ा.

राजा ने शर्त रखी कि सोने की एक मूर्ति गुरु की तस्वीर यदि सुबह तक चांदी में बदल गई तो वह अपनी जिद छोड़ देंगे, लेकिन यदि ये सोने की ही रही तो देवता के रथ को महोत्सव में शिरकत करनी होगी. देव पराशर ऋषि ने राजा के शर्त को मान लिया. इससे देव के कारदार परेशान हो गए, लेकिन अगली सुबह ही जब तस्वीर को देखा गया तो ये चांदी में तब्दील हो गई थी. इस तरह से राजा का हठ टूट गया और सदियों से चली आ रही परंपरा आज भी इस तरह से ही कायम है. अभी तक कुलदेवता देव पराशर ऋषि के सूरज पंख और छड़ी ही मेले में शिरकत करते हैं.

देव पराशर ऋषि के पुजारी अमर सिंह ने बताया कि एक बार मंडी के राजा ने देवता के रथ (खारा) को शिवरात्रि महोत्सव में लाने की जिद कर देवता की परीक्षा ली थी. देव पराशर ऋषि ने इस परीक्षा के दौरान सोने की तस्वीर को चांदी में तब्दील कर दिया था. आज भी तस्वीर रुपी मूर्ति देवता के भंडार में मौजूद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here