Home हेल्थ रोज खाएं भुना हुआ चना डायबिटीज की होगी छुट्टी..

रोज खाएं भुना हुआ चना डायबिटीज की होगी छुट्टी..

6
0
SHARE

हम आपको बता दें भुने चने कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरपूर होते हैं। इनका हर रोज सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। भुने हुए चनों में छिलके वाले चनों के मुकाबले बिना छिलकों वाले चने ज्यादा फायदेमंद होते हैं। पाचन संबंधी समस्याओं तथा पुरुषों में फर्टिलिटी संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में ये बेहद फायदेमंद होते हैं।

जानकारी के लिए हम आपको बता दें भुने हुए चने खाने से डायबिटीज रोग में भी लाभ मिलता है। भुना हुआ चना शरीर से ग्लूकोज की मात्रा सोखता है जिससे डायबिटीज रोग नियंत्रित रहता है। डायबिटीज रोगियों को प्रतिदिन भुना हुआ चना खाने से ब्लड शुगर का लेवल कम रहता है। इसके अलावा भुने हुए चने को रात में सोते समय चबाकर गर्म दूध पीने से सांस नली के अनेक रोग दूर हो जाते हैं।

 

इसी के साथ चना पाचन शक्ति को संतुलित रखता है। इसके अलावा यह दिमागी शक्ति को भी बढ़ाने का काम करता है। चने से खून साफ होता है जिससे त्वचा में निखार आता है। इसमें काफी मात्रा में फॉस्फोरस होता है जो हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है और किडनी से अतिरिक्त नमक बाहर निकालता है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उन्हें रोज चने खाना चाहिए। इससे कब्ज से काफी राहत मिलती है। कब्ज शरीर में कई बीमारियों का कारण होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here