Home Una Special दो हफ्ते से ज्यादा खांसी पर कराएं जांच..

दो हफ्ते से ज्यादा खांसी पर कराएं जांच..

20
0
SHARE

ऊना। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग खंड अंब के तत्वावधान में विश्व क्षय रोग दिवस के तहत खंड स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें स्वास्थ्य खंड अंब की लगभग 150 आशा वर्कर ने भाग लिया।

इस मौके पर सिविल अस्पताल अंब के सभागार में खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजीव गर्ग की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में क्षय रोग के बारे में आशा वर्कर को जानकारी दी गई। डॉ. गर्ग ने कहा कि क्षय रोग के लक्षणों में दो हफ्ते से अधिक खांसी, शाम का बुखार भूख न लगना, भार कम होना, छाती में दर्द, बलगम के साथ खून आना प्रमुख लक्षण होते हैं।

खंड स्वास्थ्य पर्यवेक्षक विजय शर्मा, स्वास्थ्य शिक्षक राजेश शर्मा, टीबी सुपरवाइजर अनुबाला तथा टीबी लैब टैक्नीशियन राज कुमार ने आशा वर्कर को क्षय रोग के बारे में जागरूक किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि क्षय रोग को समाज से पूरी तरह खत्म करने के लिए समय आ गया है। प्रदेश को क्षयरोग मुक्त करने के लिए 2021 का लक्ष्य रखा गया है। अब आशा वर्कर हर रविवार को विशेष एसीएफ अभियान के अंतर्गत रोगियों को ढूंढेंगी तथा रोग के लक्षणों की पहचान होने के बाद उनके बलगम के नमूनों को रविवार को ही नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाएगी। इससे इस बीमारी पर पूरी तरह से रोक लगाई जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here