Home Bhopal Special 2 महिला के बाद एक पुरुष डालेगा वोट 7 हजार दिव्यांग भी...

2 महिला के बाद एक पुरुष डालेगा वोट 7 हजार दिव्यांग भी करेंगे वोटिंग..

8
0
SHARE

भोपाल लोकसभा सीट पर इस बार 2253 मतदान केंद्रों पर 21 लाख से ज्यादा मतदाता वोट डालेंगे, इनमें सात हजार दिव्यांग और 171 ट्रांसजेंडर हैं। 12 मई को होने वाले मतदान के दिन बेहद गर्मी का अंदाजा है, इसलिए हर दो महिला के बाद एक पुरुष वोटर को मतदान करने दिया जाएगा। हर बूथ पर छांव, पानी और शौचालय की व्यवस्था रहेगी। गुरुवार को ये जानकारी कलेक्टर सुदाम खाडे और डीआईजी इरशाद वली ने साझा प्रेस वार्ता के दौरान दी। कलेक्टर ने कहा कि इस बार केवल मतदाता पर्ची के भरोसे वोटिंग नहीं करने दी जाएगी। हर मतदाता को 11 में से कोई एक पहचान पत्र साथ रखना होगा। विधानसभा चुनाव 2018 के दौरान एक मतदान भवन में 10 से 20 पोलिंग बूथ होने पर राजनीतिक दलों ने सवाल उठाए थे।

डीआईजी ने बताया कि आपराधिक प्रवृत्ति वाले 4500 लोगों को चिह्नित किया गया है। क्राइम अलर्ट अभियान के तहत अब तक 900 के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है। अब तक 26 लाख रुपए की शराब और 44 लाख से ज्यादा की नकदी जब्त की जा चुकी है। 32 बदमाशों को जिला बदर किया जा चुका है, वहीं आचार संहिता के दायरे में आने वाले 12 हजार से ज्यादा पोस्टर हटाए गए हैं। 15 अप्रैल तक 1000 लोगों को बाउंड ओवर कर दिया जाएगा।

विधानसभा चुनाव के दौरान सूची में नाम न मिलने के कारण मतदाताओं की परेशानी के सवाल पर कलेक्टर ने कहा कि गो एंड वेरिफाई अभियान का लाभ उठाएं। ये अभियान हर जगह चलाया जा रहा है। अपने-अपने क्षेत्र के पोलिंग बूथ पर जाकर वोटर लिस्ट में अपना नाम वेरिफाई करें। यदि नाम नहीं है तो उसमें नाम जुड़वाने के लिए आवेदन जरूरी है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे उस मैसेज को कलेक्टर ने झूठा ठहराया है, जिसमें वोट न डालने पर बैंक खाते से रकम कटने का जिक्र किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किराएदार और नौकर के पुलिस वेरिफिकेशन करवाने के आदेश जारी किए जा चुके हैं। ऐसा न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here