Home हिमाचल प्रदेश प्रदेश में आज से लागू हुईं बजट की ये घोषणाएं, इन्हें मिलेगा...

प्रदेश में आज से लागू हुईं बजट की ये घोषणाएं, इन्हें मिलेगा लाभ…

16
0
SHARE

हिमाचल प्रदेश में बजट की कई घोषणाएं आज से लागू हो गई हैं। नियमित, अनुबंध और अस्थायी कर्मचारियों को सोमवार से ही वित्तीय लाभ मिलने शुरू हो जाएंगे। सरकार की ओर से लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता लागू करने से पहले ही संबंधित अधिसूचनाएं जारी कर दी थीं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी अपने कार्यकाल का दूसरा बजट समय से पूर्व फरवरी में ही पेश कर दिया था।

वित्तीय वर्ष 2019-20 के वार्षिक बजट के अधिकतर प्रावधान बेशक आदर्श चुनाव आचार संहिता के चलते अभी लागू नहीं हो रहे हों, मगर इसके बावजूद बजट की कई घोषणाएं इसलिए लागू हो रही हैं, क्योंकि इनकी अधिसूचनाएं पहले ही जारी हो चुकी हैं। बजट सत्र के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में धड़ाधड़ मंत्रिमंडल की बैठकें होती रहीं। दस दिन के भीतर मंत्रिमंडल की तीन-तीन बैठकें भी हुईं।

एक अप्रैल से इनको मिलेगा लाभ 
हिमाचल में दिहाड़ी 225 रुपये से बढ़ाकर 250 रुपये कर दी गई। 182 श्रेणियों के कामगारों की दिहाड़ी बढ़ेगी। शिक्षा विभाग के 22 हजार कुक कम हेल्पर, 2200 अंशकालिक जलवाहकों, हजारों पीटीए, पैट, एसएमसी शिक्षकों के अलावा 36 हजार से ज्यादा आंगनबाड़ी वर्करों का मानदेय बढ़ेगा। 20 साल का कार्यकाल पूरा कर चुके चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को 400 से 1000 रुपये तक की अतिरिक्त वेतन वृद्धि मिलेगी। हिमाचल में नई पेंशन योजना के तहत आने वाले 80 हजार पेंशनरों को राज्य सरकार की ओर से दिया जाने वाला 10 फीसदी अंशदान 14 प्रतिशत होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here