Home हिमाचल प्रदेश शिमला में अपराधियों पर नकेल कसने के लिए शहर में 28 किमी...

शिमला में अपराधियों पर नकेल कसने के लिए शहर में 28 किमी के दायरे में लगेंगे 300 सीसीटीवी कैमरे…

7
0
SHARE

शिमला शहर में करीब 28 किमी के दायरे में 300 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा जाएगा। इन कैमरों को लगाने के लिए पुलिस जगह चयनित कर दी है। पुलिस विभाग ने इसकी सूची आईटी विभाग को दे दी है।

ये कैमरे शोघी से लेकर ढली और टुटू तक पूरे शहर में लगाए जाएंगे। इन सीसीटीवी कैमरों की शहर में बनने वाले कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से निगरानी होगी। इससे पुलिस के अपराधियों को पकड़ने में मदद िमलेगी।

शिमला में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनने वाले कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाने की योजना पर काम शुरू हो गया है। आईटी विभाग द्वारा टूटीकंडी में इस सेंटर का निर्माण बनाया जाना है।

पहले पुलिस ने शहर के कोर एरिया में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कारोबारियों के साथ एक प्लान तैयार किया था। इसके तहत शहर के मिडिल बाजार, लोअर बाजार, गंज बाजार, रामबाजार कैमरे लगाए जाने थे।

इस पूरे इलाके में सीसीटीवी लगाने के लिए पुलिस ने 46 जगहों का चयन भी कर लिया था। इनकी खरीद कारोबारी खुद कर रहे थे और ये पुलिस द्वारा इंस्टाल किए जाने थे। लेकिन अब इस प्लान को ड्राप कर दिया गया है।

यहां पुलिस विभाग ने खुद सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। वहीं सर्कुलर रोड पर भी कुछ अहम जगहों और उपनगरों में भी चुनिंदा जगह पर ही सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। लेकिन अब इस प्लान के तहत पूरे शहर को कवर किया जाएगा। इसमें शोघी से लेकर टुटू और ढली तक करीब 28 किलोमीटर के हिस्से को पूरी तरह से कवर किया जाएगा।

कैमरों में दिखने वाली संदिग्ध गतिविधियों पर पुलिस एकदम एक्शन में भी आ जाएगी। इस तरह अपराध होने पर पुलिस त्वरित कार्रवाई करेगी। इतना ही नहीं इससे शहर में ट्रैफिक को रेगुलेट करने में भी पुलिस को काफी मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here