Home स्पोर्ट्स टीम इंडिया का कमाल, लगातार तीसरे साल टेस्ट गदा पर किया कब्जा…

टीम इंडिया का कमाल, लगातार तीसरे साल टेस्ट गदा पर किया कब्जा…

16
0
SHARE

ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज में जीत का स्वाद चखने वाली भारतीय टीम लगातार तीसरे साल आईसीसी टेस्ट चैम्पियन को दी जाने वाली मेस (गदा) अपने पास बरकरार रखने में सफल रही. इसके साथ ही टीम को इनाम के तौर पर 10 लाख डॉलर (6.92 करोड़ रुपये) दिए जाएंगे. आईसीसी के बयान के मुताबिक भारतीय टीम (116 रेटिंग) एक अप्रैल की कटऑफ तारीख को टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर रही, जबकि न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर रहा.

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा, ‘आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप मेस को एक बार फिर अपने पास बरकरार रखने पर हम काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. हमारी टीम अलग-अलग प्रारूपों में अच्छा प्रदर्शन कर रही है, लेकिन टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर रहने से हमें अधिक खुशी हो रही है.’

भारतीय टीम का शीर्ष पर रहना लगभग पहले से ही तय था, जबकि पिछले एक साल से अच्छा प्रदर्शन करने वाली न्यूजीलैंड को दूसरे स्थान पर बने रहने के लिए सिर्फ बांग्लादेश से हार से बचना था.

न्यूजीलैड की टीम 108 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रही, जिसके लिए उसे पांच लाख डॉलर का इनाम दिया गया. टीम के कप्तान केन विलियमसन को आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट 2018 का खिताब भी दिया गया.

पिछले दो सत्र में दूसरे स्थान पर रही दक्षिण अफ्रीका की टीम 105 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही और उन्हें दो लाख डॉलर की पुरस्कार राशि से संतुष्ट होना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया दशमलव अंक की गणना के आधार पर इंग्लैंड को पछाड़ कर चौथे स्थान पर रहा, जिसे एक लाख डॉलर का इनाम मिला.

कोहली ने कहा, ‘हमारी टीम में बहुत गहराई है और मुझे यकीन है कि इस साल के अंत में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप शुरू होने के बाद भी हमारा अच्छा प्रदर्शन जारी रहेगा. हमें इसके शुरू होने का इंतजार है क्योंकि इससे टेस्ट मैच को ज्यादा महत्व मिलेगा.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here