Home स्पोर्ट्स IPL: RR ने अपना पहला मैच जीता RCB को 7 विकेट से...

IPL: RR ने अपना पहला मैच जीता RCB को 7 विकेट से हराया..

10
0
SHARE

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के 14वें मुकाबले में मंगलवार को जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम पर राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 7 विकेट से हरा दिया। राजस्थान ने इस संस्करण में अपना पहला मैच जीता है। इस जीत से उसे 2 अंक मिले। बेंगलुरु का यह चौथा मैच था, लेकिन वह एक में भी जीत हासिल नहीं कर पाई है।आईपीएल में बेंगलुरु पहली बार किसी संस्करण के शुरुआती चारों मैच हारी है। इस मैच में राजस्थान ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 158 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान ने 19.5 ओवर में 3 विकेट पर 164 रन बनाकर मैच अपने नाम किया।

राजस्थान की ओर से जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 59 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 22, स्टीव स्मिथ ने 38 रन का योगदान दिया। राहुल त्रिपाठी 23 गेंद पर 34 रन और बेन स्टोक्स एक रन बनाकर नाबाद रहे। बटलर ने 38 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस संस्करण में उनका यह दूसरा अर्धशतक है। इससे पहले उन्होंने 25 मार्च को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ इसी मैदान पर अर्धशतक लगाया था। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से युजवेंद्र चहल सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 17 रन देकर 2 विकेट लिए। उनके अलावा मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया।

बेंगलुरु के लिए पार्थिव पटेल ने सबसे ज्यादा 67 रन बनाए। मार्क्स स्टोइनिस 31 और मोइन अली 18 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके अलावा विराट कोहली ने 23, एबी डिविलियर्स ने 13 रन बनाए। हेटमेयर महज एक रन ही बना पाए। राजस्थान के लिए श्रेयस गोपाल ने 4 ओवर में सिर्फ 12 रन देकर 3 विकेट लिए। वे मैन ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने एक ओवर मेडन भी फेंकापार्थिव पटेल 41 गेंद पर 67 रन बनाकर आउट हुए। जोफरा आर्चर की गेंद पर उन्हें अजिंक्य रहाणे ने लपका। उन्होंने 29 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। इस संस्करण यह उनका पहला और ओवरऑल 12वां अर्धशथक है। कप्तान विराट कोहली 25 गेंद पर 23 रन बनाकर श्रेयस गोपाल की गेंद पर बोल्ड हो गए। उनके बाद एबी डिविलियर्स 13 रन के स्कोर पर श्रेयस का शिकार बने। श्रेयस ने उन्हें कैच एंड बोल्ड किया। श्रेयस ने हेटमेयर को जोस बटलर के हाथों कैच कराया। हेटमेयर सिर्फ एक रन ही बना पाए।

इस संस्करण में श्रेयस गोपाल का यह तीसरा मैच है। उन्होंने अब तक 12 ओवर गेंदबाजी की है और 4.16 की इकॉनमी और 5.55 के औसत से 6 विकेट लिए हैं। श्रेयस ने आईपीएल के पिछले संस्करण में बेंगलुरु के खिलाफ इस मैदान पर 16 रन देकर 4 विकेट लिए थे, जबकि बेंगलुरु के घरेलू मैदान एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर 22 रन देकर 2 विकेट लिए थे।

विराट कोहली आईपीएल के 100 मैच में कप्तानी करने वाले तीसरे खिलाड़ी बने। उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी और गौतम गंभीर यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं। विराट ने बतौर कप्तान 44 मैच जीते हैं, जबकि 51 मैच में हार का सामना करना पड़ा है। धोनी ने 162 मैचों में 97, जबकि गंभीर ने 129 मैचों में 71 में जीत हासिल की है। गंभीर अब संन्यास ले चुके हैं।

श्रेयस की इस गुगली को विराट कोहली समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए। इससे ठीक पहले फेंकी गई गेंद पर भी विराट बीट हुए थे। इस समय बेंगलुरु का स्कोर 49/1 था। श्रेयस ने अपने अगले ओवर में डिविलियर्स को पवेलियन भेजा। श्रेयस की इस गेंद पर डिविलियर्स ने तेज शॉट लगाया, लेकिन फॉलो थ्रू में श्रेयस ने उनका कैच लपक लिया। बेंगलुरु के 2 विकेट पर 71 रन बने थे।

श्रेयस की यह गेंद गुगली थी। हेटमेयर ने बैकफुट पर आकर इसे डिफेंड करने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए जोस बटलर के हाथों में पहुंच गई। टीम के खाते में 2 रन ही और जुड़ पाए थे।जोफरा आर्चर की इस स्लोवर को पार्थिव पटेल ने स्लॉग किया। गेंद उनके बल्ले के निचले हिस्से पर आई, लेकिन लॉन्ग ऑन पर रहाणे ने उनका आसान कैच पकड़ लिया। इस समय टीम का स्कोर 126/4 था।

इस मैच के लिए राजस्थान रॉयल्स ने टीम में दो बदलाव किए हैं। संजू सैमसन घायल हैं। उनकी जगह स्टुअर्ट बिन्नी को शामिल किया गया है। जयदेव उनादकट की जगह वरुण एरॉन गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालेंगे। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने टीम में 3 बदलाव किए हैं। उन्होंने शिवम दुबे, प्रयास राय बर्मन और कॉलिन डि ग्रांडहोम की जगह अक्षदीप नाथ, नवदीप सैनी और मार्क्स स्टोइनिस आखिरी एकादश में शामिल किया है।

RR : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, स्टीव स्मिथ, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, जोफरा आर्चर, कृष्णप्पा गौतम, वरुण एरॉन, श्रेयस गोपाल, धवल कुलकर्णी।

RCB : विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमेयर, अक्षदीप नाथ, मार्क्स स्टोइनिस, उमेश यादव, नवदीप सैनी, मोइन अली, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here