Home क्लिक डिफरेंट खुदाई में मिली 1500 साल पुरानी सुरंग, देखें तस्वीर..

खुदाई में मिली 1500 साल पुरानी सुरंग, देखें तस्वीर..

29
0
SHARE

सालों पुरानी चीज़ें कई बार अब निकल कर आती है. ऐसी ही मामले कई बार सामने आते हैं. जैसे बात करें किसी गुफा की तो ऐसे हज़ारों साल पुराने गुफाएं भी खुदाई में निकलती हैं. इन्हें वैज्ञानिक भी देखकर हैरान रह जाते हैं. आज हम ऐसी ही गुफा के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी पुरानी है और ये एक खुदाई में मिली है. आइये जानते हैं इसके बारे में.

दरअसल, कनाडा के मॉन्ट्रियल में एक पार्क के नीचे चल रही खुदाई में कुछ बेहद ही चौंकाने वाली चीजें सामने आई हैं. इनकी खोज करने वाले डेनियल कैरन और उनके साथी ने जब एक पुरानी गुफा की दीवार पर ड्रिल किया, तो उन्हें एक गहरा गड्ढा नजर आया. डेनियल और उनके साथी ने गड्ढे में देखा, तो लगभग 30 फीट की गहराई पर कुछ और दीवारें नजर आईं. जब ये दोनों नीचे उतरे, तो उन्होंने देखा कि जमीन के नीचे 200 मीटर लंबी और 20 फीट ऊंची एक सुरंग है.

असल में सुरंग की दीवारों के बारे में जब उन्होंने बारीकी से अध्ययन किया, तो पता चला कि यह सुरंग करीब 15,000 साल पुरानी यानी की आइस एज के समय की है. डेनियल के मुताबिक, वह जमीन के अंदर इतनी विशालकाय सुरंग पाकर हैरान थे. ऐसे ही कई बार मामले आते हैं जो हैरान कर देते हैं और उनके पीछे की कहानी भी सामने नहीं आती.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here