Home Bhopal Special राजा भोज एयरपोर्ट पर मेंटेनेंस हैंगर बनाने की तैयारी, नाइट पार्किंग के...

राजा भोज एयरपोर्ट पर मेंटेनेंस हैंगर बनाने की तैयारी, नाइट पार्किंग के लिए भी बढ़ेगा स्पेस..

5
0
SHARE

राजाभोज एयरपोर्ट और भारत स्काउड गाइड की 20.67 एकड़ जमीन का विवाद सुलझ गया है। अब यह जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को ट्रांसफर की जाएगी। इसके एवज में भारत स्काउड गाइड को शहर के आसपास के इलाके में जमीन दी जाएगी

यह जमीन मिलने से मास्टर प्लान के हिसाब से भविष्य में यहां मेंटेनेंस हैंगर बनाया जा सकता है। साथ ही फ्लाइट की नाइट पार्किंग के लिए स्पेस को बढ़ाया जा सकता है। हालांकि इस पर अभी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की मंजूरी मिलना बाकी है। एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक, वर्तमान में राजाभोज एयरपोर्ट के पास करीब 1100 एकड़ जमीन थी, लेकिन अब यह जमीन बढ़कर 1120 एकड़ हो गई है।

वर्तमान में 19 शेड्यूल फ्लाइट हैं, लेकिन इनका मेंटेनेंस यहां पर नहीं होता है। भविष्य में यहां से कार्गो चलाने की तैयारी है। इसके लिए फ्लाइट ऑपरेशन करने वाली कंपनियों के साथ बातचीत भी हो चुकी है। मेंटेनेंस हैंगर बनने से यहां पर ही फ्लाइट मेंटेनेस हो सकेगा। अभी यहां पर किसी फ्लाइट में तकनीकी खराबी आने पर संबंधित कंपनी को बाहर से इंजीनियर बुलाना पड़ता है। इसमें वक्त ज्यादा लगता है। इसके कारण यात्रियों को भी परेशानी होती है, लेकिन यह बनने से समस्या का समाधान हो जाएगा।

एयरपोर्ट के डायरेक्टर अनिल विक्रम ने बताया कि भारत स्काउट गाइड ने एयरपोर्ट अथॉरिटी की 20.67 एकड़ जमीन पर लंबे समय से कब्जा कर रखा था। जमीन खाली कराने के संबंध में शासन स्तर पर बैठक हुई थी, लेकिन मामला सुलझ नहीं रहा था। इस मामले में कलेक्टर सुदाम पी खाडे से जमीन खाली कराने के संबंध में बात हुई थी। इसके बाद यह मुद्दा संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव के साथ हुई जिला स्तरीय बैठक में रखा गया था। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 6 करोड़ रुपए भारत स्काउड गाइड को देने की मंजूरी दे दी है। जैसे ही स्काउड को जमीन मिल जाएगी, उस पर निर्माण के लिए यह रुपए जारी किया जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि भारत स्काउड गाइड को जो जमीन दी जाना थी, वो आवंटित कर दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here