Home हेल्थ नींबू के रस से इस तरह दूर होगा दांतों का पीलापन..

नींबू के रस से इस तरह दूर होगा दांतों का पीलापन..

17
0
SHARE

हम आपको बता दें दांतों में पीलापन आने के पीछे कोई बीमारी भी हो सकती है। लेकिन ज्यादातर मामलों में खानपान की आदत की वजह से ही ऐसा होता है। लोग अक्सर चाय, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक्स के आदी हो जाते है। ऐसे लोग थोड़ी-थोड़ी देर में चाय, कॉफी पीते है, जिसकी वजह से उनके दांत पीले पड़ जाते हैं। इसके अलावा तंबाकू, शराब, गुटखा और सिगरेट के सेवन से भी दांत पीले हो जाते हैं। वहीं अगर दांतों की नियमित सफाई ना की जाए तो भी इनका रंग पीला हो जाता है।

जानकारी के अनुसार एक गिलास पानी में आधे नींबू का रस मिलाएं। इसमें रातभर दातून को रखकर छोड़ दें। सुबह इसी दातून का प्रयोग करें। इससे दांतों का पीलापन खत्म हो जाएगा। अगर रोज दातून नहीं कर सकते तो सप्ताह में एक दिन दातून अवश्य करें। वही रोजाना एक या दो सेब जरूर खाएं और खूब चबा-चबा कर खाएं। सेब की क्रंचीनेस दांतों को प्राकृतिक रूप से स्क्रब करती है।

इसी के साथ डॉक्टर भी यह सलाह देते है कि भोजन के बाद शुगर फ्री च्यूइंगम खाने से आपके दांत स्वस्थ्य रहते है। अगर आप भोजन के बाद अपने दांत को ब्रश नहीं करते तो एक च्यूइंगम को मुंह में डालकर 20 मिनट तक चबाएं। जब तक इसे चबाते हैं तो मुंह में बनने वाली लार से प्राकृतिक तौर पर दांतों की धुलाई हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here