Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बेड एंड ब्रेकफास्ट योजना...

हिमाचल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बेड एंड ब्रेकफास्ट योजना शुरू…

6
0
SHARE

हिमाचल सरकार ने एक बार फिर बेड एंड ब्रेकफास्ट योजना शुरू की है। इससे सैलानियों को सस्ती दरों पर सुविधा मिलेगी। मकसद स्थानीय रिहायशी मकानों को पर्यटन व्यवसाय से जोड़कर उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनाना है और यह योजना ‘अतिथि देवो भव:’ की अवधारणा से प्रेरित है।इस योजना की शुरुआत के पीछे का मकसद  विदेशी और घरेलू पर्यटकों के लिए एक साफ और किफायती आवास प्रदान करना है। इसके अलावा विदेशी पर्यटकों को भी भारतीय परिवार के साथ रहकर उनकी संस्कृति का अनुभव व परंपराओं को समझने और भारतीय व्यंजनों के स्वाद के लिए एक उत्कृष्ट मौका मिलेगा।

योजना के तहत घरों को पूरी तरह विकसित कर उनमें प्रवास की सुविधा पर्यटकों को उपलब्ध कराई जाएगी। यह योजना सिर्फ उन्हीं मालिकों पर लागू होगी, जो खुद परिसर में रह रहे हों। परिसर में पार्किंग की पर्याप्त जगह हो, आसानी से पहुंचा जा सके, अधिकतम छह अच्छे कमरे हों, जिनके साथ वाशरूम व लिविंग रूम जुड़ा हो। इसके लिए प्रदूषण बोर्ड या अन्य किसी विभाग से मंजूरी लेने की आवश्यकता नहीं है।

धर्मशाला मेंकेंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की टीम: इस योजना के तहत आवेदन करने वाले लोगों की घरों की जांच के लिए केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की दो सदस्यीय टीम धर्मशाला पहुंची। मंत्रालय ने टीम को 18 आवेदकों की सूची देते हुए आवेदकों के घरों की स्थिति का आंकलन करने के निर्देश जारी किए हैं। दो दिन तक निरीक्षण करने के बाद ही टीम रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपेगी। जिसके बाद मंत्रालय इस क्षेत्र में बेड एंड ब्रेकफस्ट योजना शुरू करेगा। बता दें कि हिमाचल प्रदेश के शहरों में होम स्टे योजना के तहत 1220 इकाईयां पंजीकृत हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here