Home हेल्थ इन उपायों को अपनाकर आप भी कर सकते लू से बचाव…

इन उपायों को अपनाकर आप भी कर सकते लू से बचाव…

23
0
SHARE

हम आपको बता दें गर्मियों में शरीर का तापमान बढ़ जाने की वजह से लू लगती है। ऐसा तब होता है जब शरीर का तापमान 105 डिग्री फॉरेनहाइट हो जाता है और शरीर अपने आपको ठंडा कर पाने में समर्थ नहीं होता। लू कभी-कभी जानलेवा भी हो जाती है। ऐसे में इस जानलेवा मर्ज से बचने की जरूरत है। इसके लिए आपको गर्मी के दिनों में खास एहतियात बरतने की जरूरत होती है।

जानकारी के अनुसार गर्मी के समय में आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए ताकि आपका शरीर हाईड्रेट रहे। हीटस्ट्रोक को रोकने के लिए आपको कम से कम 6-7 गिलास पानी पीना चाहिए। यदि संभव हो तो गर्मियों के दौरान आउटडोर एक्सरसाइज करने से बचें। हमेशा ठंडे जगह या ठंडे मौसम में एक्सरसाइज का अभ्यास करें। यदि आप गर्मी में एक्सरसाइज करते हैं तो हर 15 मिनट पर ब्रेक लें और पेय पदार्थो का सेवन करें ताकि आपको हीटस्ट्रोक का सामना ना करना पड़ें।

 

इसी के साथ काले रंग, भारी कपड़े, तंग और बहुत अधिक कपड़े पहनने से शरीर के तापमान का बढ़ता है। इस तरह के कपड़े पसीने के वाष्पीकरण को प्रतिबंधित करते हैं। पसीने के वाष्पीकरण से ही शरीर को शीतलता मिलती है। यदि पसीने की वाष्पीकरण प्रतिबंधित हैं, तो आपका मूल तापमान संभावित रूप से खतरनाक स्तर तक बढ़ सकता है और हीटस्ट्रोक का कारण बन सकता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here