Home हेल्थ जमीन पर बैठकर खाने से स्वास्थ्य को होंगे अनेक फायदे…

जमीन पर बैठकर खाने से स्वास्थ्य को होंगे अनेक फायदे…

33
0
SHARE

हम आपको बता दें डाइनिंग टेबल पर फॉर्क और नाइफ से खाना भारतीय परंपरा में नहीं है। यहां प्राचीन काल से लोग जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं। आजकल लोग इस परंपरा को पुराना और अतार्किक बताकर खारिज कर देते हैं लेकिन ऐसा है नहीं। जमीन पर बैठकर खाने के ढेर सारे फायदे होते हैं। यह एक हेल्दी हैबिट की तरह है। आयुर्वेद में जमीन पर बैठकर खाना खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में चर्चा की गई है।

जानकारी के अनुसार कुर्सी पर बैठकर खाना खाने के मुकाबले जमीन पर बैठकर खाने वाले लोगों का रक्त संचार ज्यादा बेहतर स्थिति में होता है। इससे दिमाग और शरीर बेहद शांत रहता है। एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि सुखासन में बैठे लोग अगर बिना जमीन, दीवार या अन्य किसी चीज की सहायता लिए झट से खड़े हो जाते हैं तो ऐसे लोगों की उम्र काफी लंबी होती है।

 

इसी के साथ जमीन पर बैठकर खाने वाले लोग अक्सर इसी आसन में बैठते हैं। इस आसन से बिना मदद के झटके से खड़े हो जाना शरीर की शक्ति और फ्लेक्सिबिलिटी का संकेत होता है। जब हम जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं तब हमारे घुटने, रीढ़, छाती और हिप्स में एक तरह का खिंचाव होता है जो इन्हें फ्लेक्सिबल बनाता है। यह पोजिशन आपकी बॉडी को मजबूत और लचकदार बनाने में मददगार होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here