Home राष्ट्रीय ओडिशा से आगे बढ़ा तूफान फोनी CM ममता बनर्जी ने रद्द की...

ओडिशा से आगे बढ़ा तूफान फोनी CM ममता बनर्जी ने रद्द की सभी रैलियां

9
0
SHARE

ओडिशा के तट से टकराने के बाद फोनी तूफान अब आगे बढ़ गया है. हालांकि पुरी में 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. कई इलाकों में बारी बारिश हो रही है. फोनी तूफान अब पश्चिम बंगाल से टकराएगा. आज शाम 3 बजे कोलकाता एयरपोर्ट को भी बंद कर दिया जाएगा. बंगाल में फोनी को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज और कल होने वाली अपनी सभी सभाएं और रैलियां रद्द कर दी हैं.बता दें कि पश्चिम बंगाल में सोमवार को पांचवे चरण में वोट डाले जाने हैं, हालांकि जहां वोटिंग होगी वो इलाके समुद्र तट से दूर हैं. ये इलाके बानगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरमबाग हैं

मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा है कि तट से टकराने के बाद अब फोनी तूफान का प्रभाव कम हो रहा है. उड़ीसा में आज रात तक इसका असर रहेगा. पश्चिम बंगाल में बारिश जारी है और कल भी यही स्थिति बनी रहेगी. आंध्र प्रदेश से फोनी जा चुका है. ऐसे में अब वहां पर अब कोई खतरा नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक, फोनी तूफान आज रात 8.30 बजे पश्चिम बंगाल पहुंचेगा. मौसम विभाग ने कोलकाता जाने वाले सभी लोगों को सावधान किया है. खबर मिल रही है कि कोलकाता जाने वाली कई फ्लाइट रद्द कर दी गई हैं. आज रात 9:30 से कल शाम 6 बजे तक कोलकाता आने-जाने वाली सभी उड़ाने रद्द कर दी गई हैं

फोनी तूफान की वजह से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपनी आज होने वाली सभी रैलियों को रद्द कर दिया है. बताया जा रहा है कि इस तूफान का प्रभाव ओडिशा के अलावा पश्चिम बंगाल में भी देखने को मिलेगा मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया है कि हम हर घंटे अलर्ट जारी कर रहे हैं. इस तूफान की रफ्तार 170-180 या 200 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है. उड़ीसा में 8 दिन तक बारिश होने की संभावना है. इस तूफान का असर 6 घंटे तक बना रहेगा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर-1938 जारी किया है. इस नंबर पर कॉल कर मदद मांगी जा सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान फोनी 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पुरी में ओडिशा तट पर पहुंचा. रात आठ बजे के करीब तूफान पश्चिम बंगाल पहुंचेगा.ओडिशा में फोनी तूफान ने दस्तक दी है. इस समय 175 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल रही है. इसका असर 5 से 6 घंटों तक रहेगा. तेज हवाओं के साथ कई जगहों पर भारी बारिश हो रही है. पुरी सहित कई जिलों में बिजली काट दी गई है. 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है.

फोनी तूफान की वजह से ओडिशा के पूरी में इस वक्त भारी बारिश हो रही है. कई इलाकों में तूफान की वजह से बिजली भी काट दी गई है. 11 लाख लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया गया है. लोगों से घरों के अंदर रहने के लिए कहा गया है. पुरी में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं फोनी तूफान कुछ देर बाद ओडिशा के तटीय इलाकों तक पहुंच जाएगा. कहा जा रहा है कि इस दौरान ओडिशा में 200 किलोमीट प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. वहीं, 11 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है. कुछ लोगों को शेल्टर होम में भी रखा गया है.

फोनी के खतरे को जानते हुए भी अपने घर को नहीं छोड़ रहे है। उन्हें डर है कि फोनी तूफान उनके घर को उड़ा ले जाएगा इसके लिए वो अपनी जान को जोखिम में डाल अपने घर में ही यानी खतरे वाली जगह पर डंटे हुए हैं. प्रशासन लगातार लोगों को खतरे वाली जगह से सुरक्षित जगहों पर ले जा रहा है बावजूद इसके कई लोगों को अपनी मिट्टी से इतना प्यार है कि वो मानने को तैयार नहीं हो रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फोनी तूफान को लेकर बने हालात पर नजर रखे हुए हैं, वो लगातार अधिकारियों के संपर्क में हैं. तूफान से ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के प्रभावित होने की आशंका है. ओडिशा में 11 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है. फोनी सुबह 8 बजे से 11 बजे तक ओडिशा के तटीय इलाकों में दस्तक दे सकता है. फोनी तूफान ओडिशा के तटीय इलाकों से 170 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराएगा. ओडिशा के होटलों से पर्यटकों को बाहर निकाला जा रहा है. पर्यटकों को बाहर निकालने के लिए 50 बसों को लगाया गया है. भुवनेश्वर में अबतक 5 सिमी बारिश दर्ज की गई है.

फोनी तूफान अभी पुरी से 60 किलोमीटर की दूरी पर है. ये तूफान सुबह 8 बजे से 11 बजे के बीच कभी भी ओडिशा के तटीय इलाकों में पहुंच सकता है गृह मंत्रालय ने बताया है कि ओडिशा सरकार ने राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) को को जानकारी दी कि 10,000 गांव और 52 शहर और कस्बे इस तूफान से प्रभावित होंगे. ओडिशा सरकार द्वारा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का कार्य पहले से ही किया जा रहा है. सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए जा रहे लोगों के रहने के लिए लगभग 900 तूफान आश्रय स्थल पहले ही तैयार कर लिए गए हैं.फोनी तूफान की वजह से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चाईबासा में 5 मई को होने वाली चुनावी रैली को एक दिन के लिए टाल दिया गया है. पश्चिम सिंहभूम जिले के चाईबासा में अब प्रधानमंत्री मोदी की रैली छह मई को होगी. अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने भारतीय समुद्र तट के पास च्रकवात फोनी की उपस्थिति दर्ज की है. नासा के उपग्रहों एक्वा और टेरा ने चक्रवात फोनी की उपस्थिति दर्ज की है, जो भारत के पूर्वी तट के साथ-साथ उत्तर की ओर आगे बढ़ रहा है.

फोनी’ के पुरी के दक्षिणी भाग चांदबाली और गोपालपुर के बीच ओडिशा तट को पार करने की संभावना है. पुरी में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही हैं. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा में पुरी से करीब 360 किलोमीटर दूर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम, आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम से 190 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व और पश्चिम बंगाल के दीघा में 550 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में फोनी चक्रवात केन्द्रित है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने ओडिशा समेत सभी प्रभावित इलाकों के मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने का अलर्ट जारी किया है. पश्चिम बंगाल के दीघा में तूफान के चलते तेज बारिश हो रही है. पर्यटकों को तटीय इलाकें खाली करने की चेतावनी दी गई है. ओडिशा में फोनी तूफान की दस्तक से पहले हड़कंप मच गया है. पेट्रोल पंपों पर लोगों की लंबी-लंबी कतारें लग गई हैं. तूफान के चलते रेलवे ने 223 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. हालांकि पर्यटकों के लिए तीन विशेष ट्रेनें लगाई गईं हैं. तूफान से निपटने के लिए NDRF की 81 टीमें भी तैनात की गईं है. ओडिशा के पास विशेष 28 टीमें तैनात की गईं जा चुकी हैं.

फोनी तूफान से बचाव के लिए ओडिशा के तटीय इलाकों से लोगों को निकालना जारी है. इन इलाकों से करीब 11 लाख लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान फोनी का ओडिशा के करीब दस हजार गांवों पर असर पड़ेगा. इन इलाकों की करीब 500 गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित अस्पताल पहुंचा दिया गया है.  चक्रवाती ‘फोनी’ तूफान आज ओडिशा के तटवर्ती इलाकों से टकराएगा. ‘फोनी’ तूफान ने अपना असर भी दिखाना शुरू कर दिया है. इस वक्त आंध्र प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान फोनी का ओडिशा के करीब दस हजार गांवों पर असर पड़ेगा. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रिलीफ कैंप का दौरा करने के बाद लोगों से घरों में रहने की अपील की है. चक्रवाती ‘फोनी’ तूफान से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए आप एबीपी न्यूज़ के साथ बने रहें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here