Home स्पोर्ट्स दिल्ली की नजर शीर्ष पर पहुंचने पर, प्लेऑफ में जगह पक्की करना...

दिल्ली की नजर शीर्ष पर पहुंचने पर, प्लेऑफ में जगह पक्की करना चाहेगा हैदराबाद….

16
0
SHARE

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन के 43वें दिन शनिवार को 2 मुकाबले होंगे। इस सीजन का 53वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच शाम 4 बजे से फिरोजशाह कोटला स्टेडियम पर खेला जाएगा। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर होने वाले 54वें मैच में रात 8 बजे से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और सनराइजर्स हैदराबाद आमने-सामने होंगे।दिल्ली प्लेऑफ में पहले ही पहुंच चुकी है। उसके 13 मैच में 16 अंक हैं, वह तीसरे नंबर पर है। दिल्ली अंक तालिका में शीर्ष पर भी रह चुकी है। ऐसे में उसकी कोशिश फिर से टॉप पर पहुंचने की होगी। टॉप-2 में रहने वाली टीमों को फाइनल में पहुंचने के लिए 2 मौके मिलते हैं।

राजस्थान के 13 मैच में 11 अंक हैं। वह 5वें नंबर पर है। यदि वह यह मैच हार जाता है तो प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगा। हालांकि, उसके लिए दिल्ली के खिलाफ जीत हासिल करना आसान नहीं है। इस सीजन में दोनों के बीच हुआ पहला मैच दिल्ली ने 6 विकेट से जीता था। राजस्थान का पिछला मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से था, जो रद्द हो गया था।आईपीएल में दिल्ली के खिलाफ मैच की बात करें तो आंकड़े हैदराबाद के पक्ष में हैं। दोनों के बीच अब तक 19 मैच खेले गए हैं। इनमें से दिल्ली 8 मैच ही जीत पाया है, जबकि 11 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। फिरोजशाह कोटला स्टेडियम पर राजस्थान रॉयल्स ने अब तक 9 मैच खेले हैं। इनमें से वह 4 को जीतने में सफल रहा है।

 श्रेयस अय्यर (कप्ताान), कॉलिन मुनरो, पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, हनुमा विहारी, कॉलिन इनग्राम, मनजोत कालरा, क्रिस मोरिस, शेरफेन रूदरफोर्ड, कीमो पॉल, अक्षर पटेल,  जलज सक्सेना, राहुल तेवतिया, ऋषभ पंत, अंकुश बैंस, आवेश खान, संदीप लमिछने, हर्षल पटेल, ट्रेंट बोल्ट, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, ईशांत शर्मा, नाथू सिंह, बंडारू अयप्पा

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), कृष्णप्पा गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमान बिड़ला, एस. मिधुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, जोफरा आर्चर, ईश सोढ़ी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, ओशेन थॉमस, शशांक सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, शुभम रंजाने, मनन वोहरा, एश्टन टर्नर, रियान पराग।हैदराबाद की टीम प्लेऑफ की दहलीज पर खड़ी है। उसके 13 मैच में 12 अंक हैं।

यदि वह बेंगलुरु को हरा देती है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे और उसका प्लेऑफ में पहुंचना तय हो जाएगा। हालांकि, हैदराबाद को अपने पिछले मैच में मुंबई इंडियंस से सुपर ओवर में हार झेलनी पड़ी थी, जिससे उसकी उम्मीदों को झटका लगा है।बेंगलुरु के लिए इस मैच का खास महत्व नहीं है। वह यदि इसे जीत भी लेता है तो टूर्नामेंट में उसके सफर पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि वह प्लेऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुका है। हालांकि, उसकी कोशिश घरेलू मैदान पर जीत के साथ प्रशंसकों को अलविदा कहने की होगी। उसके जीतने से हैदराबाद के समीकरण जरूर बिगड़ जाएंगे।

आईपीएल में दोनों के बीच अब तक 14 मैच खेले गए हैं। इनमें हैदराबाद की टीम 8 मैच जीतने में सफल रही है, जबकि बेंगलुरु ने 5 मैच जीते हैं। एक मैच बेनतीजा रहा था। इस सीजन में दोनों के बीच यह दूसरा मुकाबला है। पहला मैच हैदराबाद ने 118 रन के बड़े अंतर से जीता था, तब उसके टॉप स्कोरर डेविड वॉर्नर टीम में थे।

वॉर्नर अब वर्ल्ड कप की तैयारियों के मद्देनजर स्वदेश लौट चुके हैं। हालांकि, कप्तान केन विलियम्सन, ऋद्धिमान साहा, विजय शंकर और मार्टिन गुप्टिल उसके प्रमुख रन स्कोरर हैं। उसके पास बेहतरीन गेंदबाजी लाइनअप भी मौजूद है। राशिद खान, मोहम्मद नबी, खलील अहमद और भुवनेश्वर कुमार के रूप में टीम के पास मजबूत गेंदबाज भी हैं।बेंगलुरु का टूर्नामेंट में गेंदबाजी क्रम काफी कमजोर रहा है। हालांकि, कप्तान विराट कोहली और एबी डीविलियर्स के रूप में टीम के पास बढ़िया बल्लेबाज हैं। विराट 448 रन के साथ टीम के टॉप स्कोरर हैं। डिविलयर्स ने 441 रन बनाए हैं। बड़े स्कोर वाले मुकाबलों में मार्क्स स्टोइनिस, मोइन अली और पार्थिव पटेल ने भी अहम भूमिका निभाई है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here