Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल में बिगड़ा मौसम, रोहतांग में ताजा बर्फबारी…

हिमाचल में बिगड़ा मौसम, रोहतांग में ताजा बर्फबारी…

9
0
SHARE

राजधानी शिमला समेत प्रदेश के कई क्षेत्रों में मंगलवार तड़के बारिश और तेज हवाओं से ठंड बढ़ गई है। रोहतांग और चंबा की ऊंची चोटियों पर मंगलवार को ताजा हिमपात हुआ।चंबा-साच मार्ग पर कर्थ नाला में मार्ग को सुचारु करने का काम ग्लेशियर गिरने से चलते बंद हो गया है। कुल्लू में जारी बारिश-बर्फबारी से ब्यास नदी के साथ अन्य नदी-नालों का जलस्तर बढ़ गया है। 19 मई तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है।

16 और 17 मई को अंधड़ और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी हुई है। बुधवार को अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहने और कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की संभावना है। लाहौल-स्पीति जिले को जोड़ने वाले रोहतांग दर्रो के साथ कुंजुम दर्रा, बारालाचा समेत कुल्लू की पहाड़ियों में मंगलवार को ताजा बर्फबारी हुई।  जिले के निचले इलाकों में सुबह के समय बारिश हुई। बीते पांच दिन से लगातार बिगड़ रहे मौसम से बीआरओ के लिए रोहतांग दर्रा तथा बारालाचा को बहाल करना चुनौती बन गया है। हालांकि मंगलवार को बर्फबारी के बीच भी बीआरओ के जवान बर्फ हटाने में जुटे रहे। रोहतांग में दस सेंटीमीटर तक ताजा बर्फ गिरी है।चंबा जिले की ऊपरी चोटियों में भी मंगलवार को हल्की बर्फबारी हुई। जिले के अन्य क्षेत्रों पांगी, भरमौर, होली, साहो, सिल्लाघ्राट में बूंदाबांदी का क्रम दिन भर जारी रहा। भरमौर की ऊपरी चोटियों मणिमहेश, कुगति जोत, काली छौ, पांगी सेक्टर की साच पास, थांदल धार, सुराल भटोरी, सिधाणी धार, मिंधल धार में भी ताजा बर्फबारी हुई है।

किन्नौर, रामपुर और आनी क्षेत्र में भी मंगलवार को दिन भर मौसम खराब बना रहा। सोमवार रात को किन्नौर जिले की ऊंची चोटियों में हिमपात हुआ। केलांग में न्यूनतम तापमान 3.2, कुफरी में 7.2, कल्पा में 7.8 और शिमला में 10.4 डिग्री सेल्सियसदर्ज हुआ उधर, मंगलवार को प्रदेश के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी दर्ज हुई।  ऊना में अधिकतम तापमान 36.0, बिलासपुर में 36.5, कांगड़ा में 31.7, चंबा में 29.5, हमीरपुर में 30.2, धर्मशाला में 28.6, सुंदरनगर में 28.2, नाहन में 30.3, शिमला में 20.2, चंबा में 29.5, कल्पा में 10.5 और केलांग में 9.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here