Home स्पोर्ट्स वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड्स के शिखर पर हैं सचिन, अब तक कोई...

वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड्स के शिखर पर हैं सचिन, अब तक कोई आसपास भी नहीं…

8
0
SHARE

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट के भगवान का दर्जा दिया गया है. सचिन ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट में रनों और शतकों का अंबार लगाया है. वर्ल्ड कप की बात करें तो सचिन के रिकॉर्ड्स का कोई जवाब नहीं है. वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सबसे सफल खिलाड़ी रहे हैं. वर्ल्ड कप में उनके नाम सबसे अधिक रन और शतक का रिकॉर्ड है. उनके नाम एक वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी है.

सचिन के नाम सबसे अधिक वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में खेलने का रिकॉर्ड है. सचिन ने 1991 से 2011 तक लगातार छह वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में शिरकत की. और इस प्रकार सबसे अधिक वर्ल्ड कप संस्करणों में खेलने के पाकिस्तान के जावेद मियांदाद के रिकॉर्ड की बराबरी की. मियांदाद शुरुआती छह वर्ल्ड कप (1975-1996) खेल चुके हैं.

सचिन तेंदुलकर वर्ल्ड कप में दो हजार से अधिक रन बनाने वाले एक मात्र क्रिकेटर हैं. उन्होंने 56.95 की औसत से 2,275 रन बनाए हैं. सचिन से पहले वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड पाकिस्तान के जावेद मियांदाद के नाम था. मियांदाद के नाम 33 वर्ल्ड कप मैच में 1083 रनों का रिकॉर्ड था जिसे सचिन ने मियांदाद के रिटायर होने के तुरंत बाद ही 1999 वर्ल्ड कप में अपने नाम कर लिया था.

वर्ल्ड कप में खेले गए 45 मैचों में सचिन तेंदुलकर ने सबसे अधिक शतक लगाए हैं. उनके नाम 6 शतक लगाने का रिकॉर्ड है. ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और श्रीलंका के कुमार संगकारा वर्ल्ड कप में पांच-पांच शतक लगा चुके हैं. वर्ल्ड कप में शतक लगाने के मामले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी बहुत पीछे नहीं रहे. उनके नाम भी वर्ल्ड कप में चार शतक हैं.

सचिन केवल शतकों के मामले में ही रिकॉर्डधारी नहीं हैं बल्कि वर्ल्ड कप में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है. जहां और किसी बल्लेबाज ने वर्ल्ड कप में 10 अर्धशतक भी नहीं लगाए हैं वहीं सचिन तेंदुलकर ने कुल 15 अर्धशतक जमाए हैं. सचिन के ठीक पीछे यहां दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर जैक कैलिस हैं जिन्होंने 9 अर्धशतक लगाए हैं. सचिन तेंदुलकर ने 2003 वर्ल्ड कप में जितने रन बनाए उतने किसी भी क्रिकेटर ने एक वर्ल्ड कप में नहीं बनाए. 11 मैचों में 61.18 की औसत से 673 रन. सचिन ने तब अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा था.

छह वर्ल्ड कप में सचिन के द्वारा खेली गई कुल पारियों की संख्या 44 है जो कि एक रिकॉर्ड है. हालांकि सचिन ने वर्ल्ड कप में सबसे अधिक मैच नहीं खेले हैं. यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम है जिन्होंने 46 वर्ल्ड कप पारियां खेली हैं.

वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक 62 बार ‘मैन ऑफ द मैच’ बने सचिन तेंदुलकर वर्ल्ड कप में भी इस मामले में सबसे आगे हैं. वर्ल्ड कप में कुल 9 बार उन्हें यह सम्मान मिला है. इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा छह ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड के साथ नंबर दो पर हैं.

सचिन तेंदुलकर की क्लासिकल कवर ड्राइव, बैकफुट कवर ड्राइव, पंचिंग कवर ड्राइव, स्कवायर कट, लेग ग्लान्स, फ्लिक, पुल शॉट और अपर कट के तो सभी दीवाने हैं. वनडे में चौका मारने के लिए उन्होंने इन सभी शॉट्स का जितना इस्तेमाल किया है उतना किसी अन्य बल्लेबाज ने नहीं किया. सचिन वनडे में चौके मारने के मामले में सबसे आगे हैं और वर्ल्ड कप में भी यह रिकॉर्ड उनके नाम है. जहां अन्य किसी बल्लेबाज ने अब तक 150 चौके भी नहीं लगाए वहीं सचिन ने इस प्रतिष्ठित आयोजन में कुल 241 चौके जड़े हैं.

23 मई 1999 को सचिन तेंदुलकर ने राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर कीनिया के खिलाफ 237 रनों की अविजित साझेदारी की थी जो आज भी तीसरे विकेट के लिए वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड साझेदारी के रूप में अंकित है.

सचिन वर्ल्ड के तीन अलग-अलग संस्करणों में 450 से अधिक रन बनाने वाले एक मात्र क्रिकेटर हैं. 1996 वर्ल्ड कप में सचिन के नाम 523 रनों का रिकॉर्ड था जिसे खुद सचिन ने 2003 वर्ल्ड कप में 673 रन बनाकर तोड़ा. वो आखिरी बार 2011 में वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में खेले और यहां भी उनका बल्ला खूब चला. 2011 में खेले गए 9 मैचों में 53.56 की औसत से उन्होंने टीम को 482 रनों का योगदान दिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here