Home राष्ट्रीय Exit poll में मोदी सरकार की वापसी की संभावना दूसरे विरोधी दलों...

Exit poll में मोदी सरकार की वापसी की संभावना दूसरे विरोधी दलों से भी समर्थन की कोशिश..

8
0
SHARE

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले रविवार को ज्यादातर एग्जिट पोल्स में बीजेपी  सरकार को बहुमत हासिल होता हुआ दिखाया गया है. लगभग सभी एग्जिट पोल ने अपने पोल सर्वे में एनडीए को बहुमत दिया है.ने सभी एग्जिट पोल्स को मिलाकर पोल ऑफ पोल्स बनाया. के पोल ऑफ पोल्स के अनुसार बीजेपी गठबंधन को 300 से अधिक सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, यूपीए 122 और अन्य 118 सीटों पर सिमटते दिख रहे हैं, लेकिन ये आंकड़े आधिकारिक नहीं हैं, क्योंकि नतीजे 23 मई को जारी किए जाएंगे. हालांकि इन सबके बावजूद भारतीय जनता पार्टी ऐहतियातन प्लान ‘बी’ की भी तैयारी शुरू कर दी है.

सूत्रों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी प्लान ‘बी’ इसलिए तैयार कर रही क्योंकि 300 पार का आंकड़ा दो महत्वपूर्ण राज्यों की वजह से आएगा. एक उत्तर प्रदेश (80 सीट) और दूसरा पश्चिम बंगाल  दोनों की सीटों मिलाकर 122 बनता है. अगर एग्जिट पोल (Exit Poll) के अनुसार बीजेपी को यहां सीटें मिलती हैं तो आंकड़ा 300 पार का आंकड़ा पार हो जाएगा, लेकिन बीजेपी अपनी तरफ से कोई कमी नहीं रखना चाह रही. बीजेपी विपरीत हालात के लिए दूसरे विरोधी दलों से भी समर्थन की कोशिश कर रही है.

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी का प्लान ‘बी’ यह है कि जितने भी घटक दलों से बात की जाए वह की जा रही है. भारतीय जनता पार्टी तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में गठबंधन की संभावनाएं तलाश रही है. तेलुगू राज्य तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की दो ऐसी पार्टियां हैं, जिन्होंने ‘फेडरल फ्रंट’ के बारे में जरूर बात की है. लेकिन यह ऐसे दल हैं जो मजबूती से निकलकर सामने आएंगे और उस समय जो भी फैक्शन इनको ज्यादा सही लगेगा वह चाहे UPA हो या NDA हो सकता है ये उनकी तरफ अपना रुझान रखें. क्योंकि अभी भी टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर रॉव (KCR) हों, या वाईएसआर कांग्रेस के जगनमोहन रेड्डी हों उनकी ऑफिशियल पोजिशन किसी के साथ नहीं हैं. ये अभी भी ख्वाब देख रहे हैं कि एक ‘थर्ड फ्रंट’ आएगा और वह इनका हिस्सा बनेंगे.

बता दें कि भारतीय राजनीति में तीसरा मोर्चा बहुत मुश्किल से आता है और आता भी है तो ज्यादा मजबूत नहीं होता है, इसका इल्म इन्हें भी है. बीजेपी का जो प्लान ‘बी’ यही है कि अगर 300 पार का आंकड़ा नहीं आता है. जैसे की कुछ सर्वे के अनुसार यूपी और बिहार में उस तरीके से बीजेपी को बढ़त नहीं मिलेगी जैसी की कल्पना है, तो उस समय कुछ और दलों की जरूरत पड़ेगी. इसके भी प्रयास किए जा रहे हैं.

उधर, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कल NDA नेताओं को डिनर पर बुलाया है. ये डिनर दिल्ली के होटल द अशोक होटल में आयोजित किया गया है. डिनर के पहले NDA नेताओं की बैठक होगी, माना जा रहा है कि अमित शाह इस दौरान सहयोगियों से गठबंधन की रण्नीति को लेकर बात करेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here