Home राष्ट्रीय BJP अध्यक्ष अमित शाह BJP मुख्यालय पहुंचे…

BJP अध्यक्ष अमित शाह BJP मुख्यालय पहुंचे…

33
0
SHARE

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह इस समय बीजेपी मुख्यालय पहुंच चुके हैं और उनके अलावा भी बीजेपी के कई बड़े नेता बीजेपी मुख्यालय में मौजूद हैं. उनकी गाड़ी पर फूलों की वर्षा हो रही है. बीजेपी मुख्यालय के बाहर भारी संख्या में कार्यकर्ताओं की भीड़ मौजूद है. अमित शाह हाथ हिलाकर कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं. बीजेपी दफ्तर के बाहर कार्यकर्ता हाथों में झंडे लेकर विजय उद्घोष कर रहे हैं.दुनियाभर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बधाई संदेश आ रहे हैं और चीन और जापान के राष्ट्रप्रमुखों ने उन्हें बधाई भेजी है. भूटान के पीएम ने भी उनके लिए शुभकामानाएं भेजी हैं. इसके अलावा नेपाल, श्रीलंका, इजरायल से भी बधाई संदेश आ चुके हैं. वहीं वाराणसी में पीएम मोदी की जीत का दायरा बढ़ता जा रहा है. इस समय प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी में 3.85 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं

इसके अलावा सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा कि ऐतिहासिक विजय का मार्ग प्रशस्त करने के लिए देशवासियों का हार्दिक अभिनंदन करता हूं. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह जी की संगठनात्मक रणनीति से ही यह संभव हुआ है. भाजपा के करोड़ों कर्मठ कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस शानदार विजय के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन करता हूं. देश में किसी भी मोर्चे पर देखें तो जनता ने विपक्ष को खारिज किया है और मोदी सरकार पर भरोसा जताया है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की संगठनात्मक रणनीति की विजय हुई है और इसके लिए मैं उनका अभिनंदन करता हूं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को वाराणसी जाएंगे. वाराणसी में पीएम मोदी बाबा विश्वनाथ के दर्शन करेंगे और इसके साथ गंगा पूजा भी करेंगे. अमित शाह ने आगे कहा, ‘जन-जन के विश्वास और अभूतपूर्व विकास की प्रतीक ‘मोदी सरकार’ बनाने के लिए भारत की जनता को कोटि-कोटि नमन. सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई. अपने अथक परिश्रम से देश के हर बूथ पर भाजपा को मजबूत कर मोदी सरकार बनाने वाले भाजपा के करोड़ों कर्मठ कार्यकर्ताओं को इस ऐतिहासिक विजय की हार्दिक बधाई.’ अमित शाह बोले, ‘यह परिणाम विपक्ष द्वारा किये गये दुष्प्रचार, झूठ, व्यक्तिगत आक्षेप और आधारहीन राजनीति के विरुद्ध भारत का जनादेश है. आज का जनादेश यह भी दिखाता है कि भारत की जनता ने देश से जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण को पूरी तरह से उखाड़ फेंककर विकासवाद और राष्ट्रवाद को चुना है. भारत को नमन.

इसके साथ अमित शाह ने और भी ट्वीट किए और कहा, ‘यह जीत पूरे भारत की जीत है. देश के युवा, गरीब, किसान की आशाओं की जीत है. यह भव्य विजय प्रधानमंत्री मोदी जी की पाँच साल के विकास और मजबूत नेतृत्व में जनता के विश्वास की जीत है, मैं भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से श्री नरेन्द्र मोदी जी को हार्दिक बधाई देता हूँलोकसभा चुनावों में एनडीए की ऐतिहासिक जीत के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट किया है. अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, ‘फिर एक बार मोदी सरकार शुक्रिया भारत.’इसके साथ ही पीएम ने कहा कि ”हम साथ में बढ़े, साथ में समृद्ध हों, साथ में हम एक मजबूत और सम्मिलित भारत बनाए.’

लोकसभा चुनावों में एनडीए की ऐतिहासिक जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट किया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास  विजयी भारत.’बीजेपी ने अकेले 300 का आंकड़ा पार कर लिया है, ताजा रुझानों के मुताबिक बीजेपी 301 सीटों पर आगे चल रही है. एनडीए की बात करों यहां आंकड़ा 350 को पार कर गया है. बीजेपी का यह लोकसभा चुनाव के इतिहास में अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

 

जम्मू कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट कर नरेंद्र मोदी को बधाई दी है. महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट किया- ऐतिहासिक बहुमत के लिए नरेंद्र मोदी जी बधाई. आज दिन बीजेपी और उसके सहयोगियों का है. कांग्रेस में एक अमित शाह ही जरूरत है.
मथुरा से बीजेपी उम्मीदवार हेमा मालिनी 98,372 वोटों से आग चल रही हैं. हेमा मालिनी को अबतक 191,502 वोट मिले हैं, गठबंधन के नरेंद्र सिंह को 93,130 वहीं कांग्रेस के महेश पाठक को 7392 को वोट मिले हैं. मध्य प्रदेश से भी बड़ी खबर सामने आ रही है, गुना लोकसभा सीट से कांग्रेस के दिग्गज ज्योतिरादित्य सिंधिया 53,025 वोटों से पीछे चल रही है.

 

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने ट्वीट किया- शानदार जीत के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह और नितिन गडकरी से फोन पर बात की  चुनाव में टीडीपी की करारी हार के बाद आध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू आज इस्तीफा देंगे. आध्र प्रदेश की 175 सीटों में टीडीपी सिर्फ 25 सीटों पर ही आगे चल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम को बीजेपी दफ्तर जाएंगे समय रुझानों में पिछड़ने के बाद पहली बार बीजेपी के पिनाकी मिश्रा से आगे निकले हैं
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- यह परिणाम अपेक्षित थे, जनता को मोदी जी पर विश्वास है. मैंने पहले ही कहा था कि एनडीए 300 का आंकड़ा पार करेगा. एमपी में पांच महीने की सरकार में सब बंटाधार कर दिया. लोग मुझसे कहते थे कि गलती हो गई अब लोकसभा चुनाव में ब्याज सहित बदला लेंगे.

 

संबित पात्रा 700 वोट से ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से आगे चल रहे हैं. बता दें कि संबित पात्रा लंबे समय रुझानों में पिछड़ने के बाद पहली बार बीजेपी के पिनाकी मिश्रा से आगे निकले हैं.एनएसए अजीत डोभाल ने एबीपी न्यूज़ से कहा- ये निजी स्वार्थ पर राष्ट्रहित की जीत है, देश ने राष्ट्रवाद पर वोट डाला. लोगों ने सरकार के खिलाफ किसी भी तरह की नारागजी को नजरअंदाज कर राष्ट्रवाद पर वोट दिया. लोगों को लगता है कि वर्तमान सरकार किसी और मुद्दे की अपेक्षा राष्ट्रवाद को प्रमुखता देती है. यह लोगों की दृड़ इच्छा शक्ति है कि वो किसी भी जाति, धर्म से ऊपर मजबूत देश देखते हैं. आज के परिणाम में यह बात साफ दिखाई देती है.

 

बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने एबीपी न्यूज़ से कहा- यह चुनाव देश के इतिहास में आजादी के बाद मील का पत्थर है, ये मोदी जी के न्यू इंडिया पर मुहर है. इससे दूसरे दलों को भी संदेश गया कि सिर्फ हमारी तरफ ना देखें, काम भी करें. लोगों ने कांग्रेस के नेतृत्व को नकारा है. मोदी जी के नेतृत्व का कमाल है कि हम बंगाल में डबल डिजिट की ओर बढ़ रहे हैं.

 

सभी 542 सीटों के रुझान आए, एनडीए 340, यूपीए 104 और अन्य 98 सीटों पर आगे चल रहा है. बीजेपी अपने दम पर 300 के आंकड़े की ओर बढ़ रही है. इस बीच उत्तर प्रदेश के अमेठी से बड़ी खबर आ रही है. अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से 2500 से ज्यादा वोटों से आगे चल रही हैं.

 

रुझानों में बीजेपी ने अपने दम पर बहुमत हासिल कर लिया है, वहीं एनडीए 320 का आंकड़ा पार कर गया है. दक्षिण की बात करें तो आंध्र में चंद्रबाबू नायडू का पार्टी टीडीपी का सूपड़ा साफ होता नजर आ रहा है, 19 सीटों पर जगन रेड्डी की पार्टी वायएसआर कांग्रेस आगे चल रही है. गुजरात की गांधी नगर सीट की बात करें तो अमित शाह एक लाख वोटों से आगे चल रहे हैं.साध्वी प्रज्ञा भोपाल से 20000 वोट से आगे चल रही हैं. ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से बीजेपी के संबित पात्रा पीछे चल रहे हैं. बिहार की आरा सीट से बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री आर के सिंह पीछे चल रहे हैं. मथुरा से बीजेपी की हेमा मालिनी 13000 वोटों से आगे चल रही हैं. कर्नाटर गुलबर्गा से कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे पीछे चल रहे हैं. उत्तर प्रदेश की बात करे तो 80 में से 55 सीट पर बीजेपी, 22 सीट पर गठबंधन और एक सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है.

 

रुझानों में एनडीए ने 300 का आंकड़ा पार कर लिया है. अब तक 531 सीटों से रुझान सामने आ चुके हैं, एनडीए 310, यूपीए 117 और अन्य 104 सीटों पर आगे चल रहे हैं. पश्चिन बंगाल की बात करें तो 15 सीटों पर बीजेपी, 20 सीटों टीएमसी और सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है. बंगाल में लेफ्ट का खाता भी नहीं खुला है.

 

रुझानों के बीच उत्तर प्रदेश से बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है. रायबरेली सीट से सोनिया गांधी 600 वोटों से पीछे चल रही हैं. वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी में 6000 वोटों से पीछे चल रहे हैं.

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने बेहतरीन कमबैक किया है. यहां टीएमसी 19 सीटों पर आगे चल रही है वहीं कांग्रेस एक सीट पर आगे है. बीजेपी सात सीटों पर आगे चल रही है. बता दें कि शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बढ़त बनाई थी.

 

रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिला, अब तक 511 सीटों के रुझान सामने आए. बीजेपी+ 278, कांग्रेस+ 120, अन्य 113 सीट पर आगे चल रहे हैं. इस बीच शेयर बाजार से भी बड़ी खबर सामने आयी है. सेंसेक्स 504 अंक ऊपर चढ़कर 39,614 प्वाइंट पर बिजनेस कर रहा है.

 

वाराणसी से पीएम मोदी 11 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं वहीं आरएलडी के अजित सिंह मुजफ्फर नगर सीट से पीछे चल रहे हैं. बीजेपी धीरे धीरे बहुमत की ओर बढ़ रही है. पूर्वी दिल्ली सीट से बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर आगे चल रही हैं. महाराष्ट्र की वारावती सीट से सुप्रिाय सुले 12 हजार वोट से पीछे चल रही हैं.

 

पंजाब से बड़ी खबर सामने आ रही है, बीजेपी के सनी देओल गुरदासपुर सीट से पीछे चल रहे है. वहीं प्रकाश सिंह बादल की बहू हरसिमरत कौर बादल बठिंडा सीट से आगे चल रही हैं. दिल्ली की सात सीटों के रुझान सामने आ गए हैं, छह सीट पर बीजेपी और एक सीट कांग्रेस आगे चल रही है. वहीं गुजरात की बात करें तो बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह 24,000 वोटों से आगे चल रहे हैं.

 

केरल की वायनाड लोकसभा सीट से राहुल गांधी 13,000 वोटों से आगे चल रहे हैं. राजस्थान में बीजेपी BJP के अर्जुनराम मेघवाल 8514 वोट से आगे चल रहे हैं. जोधपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के गजेंद्र सिंह शेखावत 1038 वोटों से आगे चल रहे हैं. राजधानी दिल्ली की बात करें तो पश्चिमी दिल्ली सीट पर प्रवेश वर्मा 4800 वोट से आगे चल रहे हैं, यहां कांग्रेस के महाबल मिश्रा दूसरे पर नंबर चल रहे हैं.

 

उत्तर प्रदेश के अमेठी में स्मृति ईरानी 2000 वोटों से आग चल रही हैं, यहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पीछे चल रहे हैं. आजमगढ़ में बीजेपी की दिनेश लाल यादव ‘निरहउआ’ पीछे चल रहे हैं. रामपुर से बीजेपी की जया प्रदा पीछे चल रही हैं. रुझानों में बीजेपी उत्तर प्रदेश में गठबंधन का खराब प्रदर्शन करता नजर आ रहा है.नागपुर सीट से बीजेपी के नितिन गडकरी आगे चल रहे हैं. झारखंड की हजारीबाग सीट से बीजेपी के जंत सिन्हा आगे चल रहे हैं. उत्तर प्रदेश के बागपत से आरएलडी के जयंत चौधरी आगे चल रहे हैं. इसी के साथ रुझानों में कांग्रेस+ ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया है. राजस्थान में 25 में 20 सीटों बीजेपी आगे चल रही है. पंजाब की बात करें तो यहां आनंदपुर साहिब सीट से कांग्रेस के मनीष तिवारी पीछे चल रहे हैं.

 

उत्तर प्रदेश की गोरखपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन आगे चल रहे हैं. पंजाब की गुरदासपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार और अभिनेता सनी देओल आगे चल रही हैं. चंडीगढ़ से बीजेपी की किरन खेर आगे चल रही हैं. अब तक 337 सीटों के रुझान आए, 190 सीटों बीजेपी+, 99 सीटों पर कांग्रेस+ और 50 सीट पर अन्य आगे चल रहे हैं.
उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से बीजेपी की स्मृति ईरानी आगे चल रही हैं वहीं रायबरेली सीट से कांग्रेस की सोनिया गांधी आगे चल रही हैं. बरेली से बीजेपी के संतोष गंगवार आगे चल रहे हैं. मुंबई की सात में से पांच सीट पर बीजेपी आगे चल रही है. एमपी से कांग्रेस के लिए अच्छी खबर नहीं है, कांग्रेस के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया पीछे चल रहे हैं.

 

हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट से बीजेपी के अनुराग ठाकुर आगे चल रहे हैं. उत्तर प्रदेश की फतेहपुर सीकरी सीट से कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर पीछे चल रही है. इलाहबाद से बीजेपी की रीता बहुगुणा जोशी आगे चल रही हैं, रीता बहुगुणा जोशी अभी योगी सरकार में केंद्रीय मंत्री हैं. असम से पहला रुझान आया कांग्रेस के गौरव गोगोई आगे चल रहे हैं.

 

वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे चल रहे हैं. उत्तर प्रदेश में बीजेपी कुल 14 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस एक सीट पर आगे है, गठबंधन का अभी कोई निशान नहीं है.

 

वायनाड के बाद अमेठी से भी राहुल गांधी के लिए अच्छी खबर आई है, यहां राहुल गांधी आगे चल रहे हैं. अमेठी में राहुल गांधी का मुकाबला केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से है. पंजाब से बीजेपी के लिए अच्छी खबर नहीं है, यहां चार सीट पर कांग्रेस और सिर्फ एक सीट पर बीजेपी आगे चल रही है.केरल की वायनाड सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आगे चल रहे हैं. बंगाल से भी कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है, दो सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार आगे चल रही है. अब तक 139 सीटों के रुझान आ गए हैं, बीजेपी +91, कांग्रेस+ 37 और अन्य 11 सीट पर आगे चल रहे हैं.

 

100 से ज्यादा सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं, 102 रुझानों की बात करें तो बीजेपी+ 67 सीटों पर, कांग्रेस+ 30 और अन्य 5 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं उत्तर प्रदेश में गठबंधन का खाता खुल गया है, आंवला सीट से बीएसपी की उम्मीदवार आगे चल रही हैं.

महाराष्ट्र की नांदेड़ सीट से कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक च्वहाण आगे चले रहे है. बिहार की सारण लोकसभा सीट से बीजेपी के राजीव प्रताप रू़डी आगे चल रहे हैं. उत्तर प्रदेश की मेरठ और मुरादाबाद सीट से बीजेपी आगे चल रही है. बता दें कि शुरुआत रुझान स्थानीय चैनलों के मुताबिक हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि अभी सिर्फ पोस्टल बैलट गिने जा रहे हैं, इसलिए थोड़ी देर इंतजार करना पड़ेगा.

 

पश्चिम बंगाल से बड़ी खबर सामने आ रही है, शुरुआती रुझानों में बीजेपी दो सीट पर आगे चल रही है. वहीं ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी सिर्फ एक सीट पर आगे चल रही है. बता दें कि अब तक 56 सीटों के रुझान आए, बीजेपी+ 33, कांग्रेस+ 20 और अन्य 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं. सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश से भी बीजेपी के खुशखबरी आई है, एक सीट पर बीजेपी आगे चल रही है. उत्तर प्रदेश की यह प्रतापगढ़ की है. इसके साथ ही राजधानी लखनऊ से गृहमंत्री राजनाथ सिंह आगे चल रहे हैं. गठबंधन को अभी थोड़ी देर इंतजार करना पड़ेगा. लंबे समय से लोकसभा चुनाव कवर रहे एक्सपर्ट का कहना है कि ये अभी शुरुआती रुझान हैं, अभी कम से कम एक घंटे इंतजार करना पड़ेगा.

 

राजस्थान से आए रुझान झालावाड़, जयपुर शहरी, कोटा और उदयपुर सीट से बीजेपी आगे है. एक्सपर्ट के मुताबिक ये दोनों सीटें बीजेपी का गढ़ हैं इसलिए ज्यादा हैरानी बात नहीं है. महाराष्ट्र से भी रुझान आने शुरू हो गए हैं, तीन सीट पर बीजेपी आगे है. लोकभा चुनाव परिणाम की लगातार कवरेज के लिए बने रहें बीडेपी के साथ.कर्नाटक से पहला रुझान सामने आया है, दो सीट पर बीजेपी आगे है. वहीं राजस्थान में भी दो सीट पर बीजेपी आगे है.पश्चिम बंगाल के भी बीजेपी के अच्छी खबर है, बंगाल से एक सीट पर बीजेपी आगे है.

 

आठ बजते ही लोकसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है. सबसे पहले पोस्टल बैटल की गिनती हो रही है. थोड़ी देर में पहला रुझान सामने आएगा. देशभर में फैले एबीपी न्यूज़ के संवादताताओं ने बताया कि तमाम काउंटिंग सेंटर पर गिनती हो रही है.मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से बीजेपी उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने घर से निकलकर सूर्य को अर्ध्य देकर पूजा की है. हाल ही में वह गोडसे पर विवादित बयान देकर विवादों से घिर गईं थीं. जिसके बाद उन्होंने कुछ समय के लिए मौन रहने का फैसला किया था.भोपाल के कांग्रेस उम्मीदवार ⁦दिग्विजय सिंह ने एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत में कहा है कि देश में कोई मोदी लहर नहीं है. उन्होंने कहा कि एक्जिट पोल बोगस हैं. जीत कांग्रेस की ही होगी.

 

देश के मशहूर कवि कुमार विश्वास ने ट्वीट किया है, ”उत्सुकतापूर्वक पर  खोल कर बैठा हुआ हूँ क्योंकि हर भारतीय की तरह मेरे लिए भी मतगणना की तात्कालिकता पिछले पाँच साल के धैर्य और अगले पाँच साल की परीक्षाओं का द्योतक है.नई दिल्ली लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन ने कहा- निश्चित तौर पर परिणाम कांग्रेस के पक्ष में होंगे. हम उम्मीद कर रहे हैं कि कांग्रेस जीतेगी और सरकार बनाएगी. राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे. दिल्ली में लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. बता दें कि अजय माकन का मुकाबला मीनाक्षी लेखी है.

 

भोपाल से कांग्रेस उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने कहा- यह चुनाव मेरे लिए उतना ही महत्वपूर्ण जिनता पहला चुनाव था. दिग्विजय सिंह ने एग्जिट पोल को बोगस करार दिया. कर्नाटक कलबुर्गी से BJP उम्मीदवार उमेश जाधव ने कहा- नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनेंगे. मुझे जीत की उम्मीद है. इसके बाद एक या दो दिन में यह गठबंधन सरकार अपने आप गिरने जा रही है और BJP सरकार बनाएगी. बता दें कि उमेश जाधव का मुकाबला मल्लिकार्जुन खड़गे से है

 दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लिए आज फैसले का दिन है, आज अगले पांच साल के लिए भारत का भविष्य तय करने वाली सरकार तय हो जाएगी. करीब एक महीने चले लोकतंत्र के इस त्योहार लोकसभा चुनाव 2019 में देशभर के मतदाताओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया. लोकसभा की 543 में 542 सीटों पर चुनाव के लिये सात दौर की वोटिंग के बाद आज होने वाली मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर गड़बड़ी की शिकायतों के बाद आयोग ने मतदान स्थगित कर दिया था.देशभर में जनता को आज इलेक्शन रिजल्ट का इंतजार है. सभी लोकसभा सीटों के लिये बनाये गये मतगणना केन्द्रों पर सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जायेगी.

लोकसभा चुनाव में पहली बार ईवीएम के मतों का सत्यापन करने के लिये वीवीपीएटी की पर्चियों से मिलान किये जाने के कारण चुनाव परिणाम घोषित होने में थोड़ी देरी होने की आशंका से चुनाव आयोग ने इंकार नहीं किया है. सात चरण के मतदान के बाद 542 सीटों पर 8000 से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत का आज फैसला होगा. लोकसभा चुनाव के परिणामों पर सबसे बड़ी और सटीक कवरेज के लिए देखते रहें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here