Home समाचार राहुल गांधी ने इस्तीफे की पेशकश की CWC ने कहा इस्तीफा नहीं...

राहुल गांधी ने इस्तीफे की पेशकश की CWC ने कहा इस्तीफा नहीं दें…

22
0
SHARE

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे की पेशकश पर CWC ने एक सुर में कहा कि वह इस्तीफा नहीं दें. नेताओं ने कहा कि राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी को चुनौती दी है. बैठक जारी है.लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की है. राहुल ने कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में इस्तीफे की पेशकश की. इस बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद हैं. कांग्रेस को लोकसभा की 542 सीटों में से मात्र 52 सीटों पर जीत मिली है.

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक पिछले 45 मिनट से जारी है. इस बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ नहीं पहुंचे हैं. कमलनाथ दो दिन से भोपाल में घर पर ही हैं, कल उन्होंने दिग्विजय सिंह से मुलाकात की थी. उन्होंने हार की समीक्षा के लिए विधायकों की बैठक बुलाई है. मध्य प्रदेश की 29 सीटों में से कांग्रेस को मात्र एक सीट पर जीत मिली है.कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक से पहले कांग्रेस महासचिव अविनाश पांडे ने कहा कि राहुल गांधी ही पार्टी को सही नेतृत्व दे सकते हैं. उनका यह बयान उस वक्त आया है जब इस तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं कि गांधी सीडब्ल्यूसी की बैठक में अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं. इन अटकलों के बारे में पूछे जाने पर पांडे ने कहा, ”कांग्रेस के नेतृत्व को अगर कोई सही दिशा दे सकता है तो वो राहुल गांधी हैं. उनके नेतृत्व में ही पार्टी के सभी लोग आगे संघर्ष करने के लिए तैयार हैं.”

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बहन प्रियंका गांधी के साथ पहुंचे हैं. उनके साथ पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल भी थे. कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने के लिए सोनिया गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पी चिदंबरम, सिद्धारमैया, गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, कैप्टन अमरिंदर सिंह, आरपीएन सिंह, मोतीलाल वोरा समेत कई वरिष्ठ नेता पहुंचे हैं.थोड़ी देर में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक शुरू होगी. बैठक में शामिल होने के लिए यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी पहुंच चुकी हैं. लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद पहली बार कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हो रही है. सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी इस बैठक में इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र ने ट्वीट कर कहा- मैं मां का आशीर्वाद लेने कल शाम को गुजरात जाऊंगा. उसके बाद मैं काशी जाऊंगा. परसों काशी जाकर भरोसा जताने के लिए लोगों को शुक्रिया करूंगा. तृणमूल कांग्रेस के निलंबित विधायक शुभ्रांशु रॉय ने कहा कि वह कुछ दिनों में बीजेपी में शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि वह ‘‘नई पारी’’ शुरू करेंगे जिसमें वे ‘‘खुलकर सांस’’ ले सकेंगे. इससे पहले तृणमूल कांग्रेस ने शुक्रवार को रॉय को पार्टी विरोधी टिप्पणियां करने पर छह साल के लिए निलंबित कर दिया था. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफा देने की अटकलों के बीच संजय निरुपम ने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में हम बहादुरी से चुनाव लड़े. निसंदेह उन्होंने बहुत मेहनत की. हमारी बदकिस्मती थी कि हम हार गए. उन्हें इस्तीफा क्यों देना चाहिए? इस्तीफा नहीं देना चाहिए. उन्हें पार्टी का नेतृत्व करते रहना चाहिए. हम उनके नेतृत्व में लड़ेंगे और जल्द ही वापस आएंगे.

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर सीट से हार के बाद बीजेपी नेता मनोज सिन्हा ने ट्वीट कर कहा, ”लोकसभा चुनाव में गाजीपुर की सम्मानित जनता, पार्टी के पदाधिकारी एवं निष्ठावान कार्यकर्ता साथियों ने जो सहयोग,समर्थन व स्नेह दिया, उसके लिए सभी के प्रति हार्दिक आभार. मैं आगे भी भारतीय जनता पार्टी के एक कार्यकर्ता के रूप में गाजीपुर सहित देश की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहूंगा.” लोकसभा चुनावों में विजयी हुए उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए आज चुनाव आयोग बैठक कर सकता है. विजयी उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के बाद आयोग इसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंपेगा. सूत्रों ने यह जानकारी दी. आयोग के सूत्रों ने बताया कि एक बार सूची को अंतिम रूप दे दिए जाने के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त और दोनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मिलने का समय लेंगे

नई सरकार के गठन की प्रक्रिया जारी है. इस बीच आज बीजेपी नीत एनडीए के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक होगी. जिसमें वे औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपना नेता चुनेंगे. यह बैठक संसद के सेंट्रल हॉल में शाम 5 बजे होगी. एनडीए का नेता चुने जाने के बाद मोदी सांसदों को भी संबोधित कर सकते हैं. नरेंद्र मोदी को पहले ही एनडीए का नेता घोषित किया जा चुका है, ऐसे में इस बैठक को एक तरह से औपचारिकता माना जा रहा है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी 303 सीटें जीत चुकी है और एनडीए गठगबंधन को 350 सीटें हासिल हुई है.

आज कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की भी बैठक होगी. इस बैठक में राहुल गांधी इस्तीफे की पेशकश कर सकते हैं. यह जानकारी उस वक्त आई है कि जब पार्टी के कई स्थानीय नेताओं ने इस्तीफा दे दिया है. उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर ने पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन को देखते हुए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है. ओडिशा में लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव में हार के मद्देनजर प्रदेश कांग्रेस समिति अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने भी शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफे की घोषणा की.

लोकसभा चुनावों में राज्य में बीजेपी के चौंकाने वाले प्रदर्शन के बाद टीएमसी सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आज अपने आवास पर पार्टी नेताओं की आपात बैठक बुलाई है. टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता ने शुक्रवार को कहा कि हमारी पार्टी सुप्रीमो चुनाव जीतने वालों के साथ ही चुनाव में हार का सामना करने वाले उम्मीदवारों से भी मुलाकात करेंगी.

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम में वाईएसआर कांग्रेस को बहुमत मिलने के बाद पार्टी के विधायक आज बैठक करेंगे और अपने प्रमुख जगन मोहन रेड्डी को औपचारिक तौर पर नेता चुनेंगे. रेड्डी 30 मई को विजयवाड़ा में शपथ लेंगे. रेड्डी ने वादा किया है कि वह ऐसा शासन चलाएंगे जो देश के लिए मिसाल बनेगा. इस चुनाव में वाईएसआर कांग्रेस को 175 में से 151 सीटों पर जीत मिली है. बैठक सुबह 10 बजे पार्टी के सेंट्रल ऑफिस में शुरु होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here